News Nation Logo

दुमका में नाबालिग से दरिंदगी पर गरमाई सियासत, आदिवासी संगठनों ने कराया बाजार बंद

News Nation Bureau | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 05 Sep 2022, 12:17:59 PM
death

फाइल फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

Dumka:  

दुमका में नाबालिग लड़की का शव मिलने से हड़कंप मच गया है. 15 दिनों के अंदर ये दूसरा मामला है जब किसी नाबालिग को निशाना बनाया गया है. अब इस मामले ने सियासी तूल भी पकड़ लिया है. इस बीच आदिवासी लड़की के हत्यारे अरमान अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. एक और नाबालिग लड़की की हत्या से दुमका शहर दहल गया है. 15 दिन के बीच हुई इस दूसरी वारदात ने कानून व्यवस्था पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. यहां एक आदिवासी लड़की के साथ दुष्कर्म किया गया और उसे मौत के घाट उतार दिया गया. शनिवार को हुई इस वारदात के बाद अब प्रदेश में एक बार फिर सियासत तेज हो गई है. दुमका में आदिवासी युवती की रेप के बाद हत्या से लोगों में आक्रोश है. आदिवासी संगठनों के बंद का असर दिखा. संथाल परगना में दुकानों को बंद कराया गया. 

पहले अंकिता और अब एक और नाबालिग. दुमका में एक के बाद एक दो लड़कियों की हत्या ने सभी को सन्न कर दिया है. दरअसल शनिवार को दुमका के श्रीअमडा गांव के पास पेड़ से लटका एक आदिवासी नाबालिग लड़की का शव बरामद हुआ. लड़की के परिजनों ने उसकी हत्या की आशंका जताई. शुरूआती जांच में पता चला कि लड़की को शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म किया गया और गर्भवती होने के बाद उसकी हत्या कर दी गई और शव को पेड़ पर लटका कर आत्महत्या का रूप दिया गया.

मामला सामने आने के बाद प्रदेश में एक बार फिर सियासी वार-पलटवार तेज हो गई. बीजेपी ने एक बार फिर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. जहां BJP नेता बाबू लाल मरांडी ने साजिश के तहत हत्या की बात कही. और पुलिस प्रशासन पर मामले की लीपापोती करने का आरोप लगाया. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने भी नाबालिग की हत्या मामले में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि अरमान अंसारी द्वारा 14 साल की आदिवासी बच्ची का बलात्कार,गर्भवती और उसके बाद हत्या करने के बाद भी सोरेन परिवार का अपराधी को बचाने पर यह है आदिवासी समाज का आक्रोश।यह आग श्रीलंका के राजपक्षे परिवार की तरफ़ झारखंड के सोरेन परिवार को भागने पर मजबूर कर देगी. उन्होंने लिखा कि दुमका में नाबालिग लड़की के परिजनों से मिल रही खबर से प्रतीत होता है कि लड़की 3 माह की गर्भवती थी. इसकी जांच होनी चाहिए. झारखंड में 'ग्रूमिंग गैंग' सक्रिय है, जिनमें बांग्लादेशी मुसलमान, कम उम्र की दलित और जनजातीय लड़कियों का शोषण कर रहे हैं.

झारखंड के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी ने एक बार फिर से सीएम हेमंत सोरने पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आदिवासी बच्ची के रेप हत्या की घटना को हल्के में ले रहे हैं. लिहाजा इससे साफ होता है कि आदिवासियों के लिए हेमंत की क्या सोच है. वहीं, कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय ने भी दुमका मामले पर चिंता ज़ाहिर की है. उन्होंने कहा कि अरमान जैसे लोग राक्षसी प्रवृत्ति के होते हैं. लिहाजा फास्ट ट्रैक के जरिए उन्हें जल्द से जल्द सजा होनी चाहिए. 

सियासी वार-पलटवार के बीच सीडब्ल्यूसी की टीम ने भी मृतका के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें न्याय दिलाने का आश्वासन दिया. नाबालिग लड़की की हत्या का आरोप अरमान अंसारी नाम के युवक पर है. आरोपी की गिरफ्तारी की जा चुकी है. इस बीच मामले की जांच की जिम्मेदारी SIT की टीम को सौंप दी गई है.

बहरहाल मामले की जांच जारी है. आरोपी भी गिरफ्तारी भी हो चुकी है और सियासी वार-पलटवार भी जारी है, लेकिन इन सब के बीच जो बड़ा सवाल उठता है कि वो ये कि आखिर कब मासूम लड़कियां दरिंदों का शिकार होती रहेंगी?. कब तक बेटियों के सपने छिनते रहेंगे?

First Published : 05 Sep 2022, 12:17:59 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.