logo-image

Politics: 2024 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, बदले 2 राज्यों के राज्यपाल

चुनाव से पहले बीजेपी ने एक बार फिर बड़ा फेरबदल किया है, जहां बीजेपी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को ओडिशा का राज्यपाल बनाया है.

Updated on: 19 Oct 2023, 05:14 PM

highlights

  • झारखंड के पूर्व सीएम को मिली बड़ी जिम्मेदारी
  • रघुवर दास बनाए गए ओडिशा के राज्यपाल
  • चुनाव से पहले बदले 2 राज्यों के राज्यपाल

Ranchi:

चुनाव से पहले बीजेपी ने एक बार फिर बड़ा फेरबदल किया है, जहां बीजेपी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को ओडिशा का राज्यपाल बनाया है. रघुवर दास फिलहाल में BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. ऐसे में उन्हें मिली नई जिम्मेदारी के बाद प्रदेश में सियासत तेज हो गई है. अब बीजेपी ने दो राज्यों के राज्यपाल बदल दिए हैं. इन राज्यों में उड़ीसा और त्रिपुरा शामिल है. जहां बीजेपी ने झारखंड के पूर्व सीएम और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास को उड़ीसा का राज्यपाल बनाया. वहीं, तेलंगाना के दिग्गज बीजेपी नेता इंद्र सेना रेड्डी को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. रघुवर दास को नई जिम्मेदारी मिलने पर झारखंड बीजेपी में उत्साह का माहौल है, जमशेदपुर में उनके आवास पर बधाई देने के लिए बीजेपी नेताओं का जमावड़ा लग गया.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, BJP ने साधा निशाना

2024 से पहले बीजेपी का बड़ा दांव

बीजेपी नेताओं ने रघुवर दास को मिठाई खिलाकर इस जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं दी. वहीं, पूर्व सीएम रघुवर दास ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ओडिशा का राज्यपाल बनाए जाने पर बीजेपी आलाकमान का धन्यवाद कहा. एक तरफ जहां इस फेरबदल से बीजेपी कार्यकर्ताओं का जोश हाई है, तो वहीं दूसरी ओर अब इसपर झारखंड में सियासत शुरू हो गई है. जहां JMM और कांग्रेस ने रघुवर दास को बधाई देते हुए बीजेपी पर उन्हें पार्टी से साइडलाइन करने का आरोप लगाया है.

झारखंड के पूर्व सीएम को मिली बड़ी जिम्मेदारी

सियासत से इतर बात करें तो टाटा स्‍टील में मजदूरी कर घर चलाने वाले रघुवर दास की सियासी पारी काफी दिलचस्प रही है. एक गरीब परिवार में जन्मे  रघुवर दास मूल रूप से छत्‍तीसगढ़ के रहने वाले हैं. हालांकि उनका जन्‍म 3 मई, 1955 को जमशेदपुर में हुआ. साल 1995 में उन्होंने पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीते भी. रघुवर दास चार बार विधायक रह चुके हैं और 30 दिसंबर 2009 से 29 मई 2010 तक उपमुख्‍यमंत्री रह चुके हैं. रघुवर दास 2014 से 2019 तक झारखंड के मुख्यमंत्री भी रहे. रघुवर दास झारखंड के पहले गैर आदिवासी सीएम बने. रघुवर दास झारखंड के पहले ऐसे सीएम रहे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया. इसके अलावा फिलहाल वो बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.