logo-image

साइबर अपराधियों को रंगे हाथ पुलिस ने किया गिरफ्तार, कार से ही लोगों को लगाते थे चुना

पुलिस को अब बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. कार से अपराधियों को रंगे हाथों पकड़ा गया है. गिरिडीह के बस स्टैंड में दो शातिर साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिसके पास से नगद रुपये के साथ साथ कई सामान बरामद किए गए हैं.

Updated on: 26 Oct 2022, 02:30 PM

Giridih:

साइबर क्राइम का झारखंड से गहरा नाता रहा है. साइबर अपराधी यहां बैठ कर ढगी का काम करते हैं. ना जाने कितने लोग आए दिन इनका शिकार होते हैं. लेकिन पुलिस को अब बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. कार से अपराधियों को रंगे हाथों पकड़ा गया है. गिरिडीह के बस स्टैंड में दो शातिर साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिसके पास से नगद रुपये के साथ साथ कई सामान बरामद किए गए हैं. 

गिरफ्तार अपराधियों में डुमरी के जितकुंडी गांव का रहने वाला दुलारचंद कुमार मंडल और संजीत कुमार शामिल है. इन दोनों के पास से पुलिस ने 14600 रुपये नगद, सात महंगे एंड्रॉयड फोन, आधा दर्जन एटीएम कार्ड और एक सियाज कर जेएच बीजेडी - 6957 को जब्त किया है. हालांकि इन दोनों के साथ मौजूद दो अन्य शातिर साइबर अपराधी बबलू मंडल और रुपेश कुमार मंडल भागने में सफल रहा. 

डीएसपी संजय राणा ने बताया कि हमें गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ साइबर अपराधी शहर के बस स्टैंड में एक सियाज कार में बैठे हुए हैं और कार से ही लोगों को फोन कर चुना लगाने का काम कर रहे है. सूचना के बाद साइबर थाना प्रभारी आदिकान्त महतो के नेतृत्व में छपामारी की गई और दो साइबर अपराधियों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया. 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से जब्त मोबाइल फोन की जांच करने के बाद करीब 32 लाख रुपये के ट्रांजेक्शन का साक्ष्य मिला है. इसके अलावा मोबाइल फोन में करीब चार लाख लोगों के मोबाइल नंबर डोकोमेंट फाइल में पाया गया. जिसमें एक लाख नम्बर आईटी कंपनी के कर्मचारियों का, 20 हजार से अधिक बैंक कर्मियों का और करीब 10 हजार मोबाइल नम्बर साउथ के बड़े कारोबारियों का है. एक हजार से अधिक लोगों के क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स के अलावे करीब 6 हजार लोगों को एसबीआई खाता बंद होने का मैसेज भेजने का प्रमाण भी मिला है. डीएसपी ने बताया कि पुलिस के लिए यह एक बड़ी सफलता है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों से पूछताछ के बाद कई अहम जानकारी प्राप्त हुई है. जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.