logo-image
लोकसभा चुनाव

नए साल का तोहफा, इस राज्य में 25 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल!

petrol diesel rates:लगातार बढ़ती तेल की कीमतों के बीच देश के राज्य में बड़ा ऐलान किया है. राज्य सरकार ने नए साल का तोहफा देते हुए गरीबों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25 रुपए की कटौती कर दी है.

Updated on: 29 Dec 2021, 03:50 PM

नई दिल्ली:

petrol diesel rates: देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल डीजल की कीमत के बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है. देश के एक राज्य में तेल के दामों में सीधी 25 रुपए की कटौती की गई है. हालांकि यह घोषणा गरीबों यानी बीपीएल वालों के लिए की गई है. यहां हम बात कर रहे हैं झारखंड की. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान किया है कि 26 जनवरी से राज्य में बीपीएफ कार्ड धारकों को पेट्रोल और डीजल 25 रुपए सस्ता मिलेगा. 

गौरतलब है कि झारखंड में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की मांग चल रही थी. यह मांग झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स ऐसोसिएशन ने प्रमुखता से उठाई थी. एसोसिएशन की मांग थी कि पेट्रोल पर 5 प्रतिशत वैट को कम किया जाएगा. ऐसोसिएशन से जुड़े लोगों का कहना था कि सरकार अगर वैट रेट 22 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत कर दे तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. एसोसिएशन का तर्क था कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में पहले से वैट दर घटा दी गई हैं तो फिर झारखंड यह क्योंकि नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों में ईंधन के रेट कम होने के कारण लोगों ने सीमावर्ती इलाकों से पेट्रोल और डीजल भरवा रहे हैं, जिससे उनको काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.