logo-image

झारखंड में आज से महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, सरकार ने बढ़ाया है वैट, जानिए नई कीमतें

कोरोना वायरस संकट के बीच झारखंड सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों पर वैट बढ़ा दिया है.

Updated on: 13 May 2020, 08:23 AM

रांची:

कोरोना वायरस संकट के बीच झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों पर वैट बढ़ा दिया है. जिसके बाद अब झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई-ढाई रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वाणिज्यकर विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि बढ़ी हुई दरें मंगलवार रात 12 बजे से प्रभावी जाएंगी यानी आज से राज्य में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) 2.50-2.50 रुपये महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें: झारखंड सरकार ने हाईकोर्ट से कहा, केंद्र के दिशा-निर्देशों के आलोक में सभी काम किए जा रहे

दरअसल, झारखंड सरकार ने 2018 में पेट्रो उत्पाद की कीमतों में आए उछाल के बाद जनता को दी गई छूट को अब वापस ले लिया है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर प्रति लीटर 2.50-2.50 रुपये की छूट दी थी. वाणिज्यकर विभाग ने बताया कि पेट्रोल पर 15 रुपये या 22 फीसदी दोनों में से जो ज्यादा होगा, उस पर वैट वसूला जाएगा. वहीं, डीजल पर 8.37 रुपये या 22 फीसदी दोनों में से जो ज्यादा होगा, उसे लिया जाएगा.

छूट वापस लेने के बाद आज से झारखंड में पेट्रोल की कीमत 71.22 रुपए प्रति लीटर हो गई है. जबकि डीजल की दर प्रति लीटर 66.06 रुपये हो गई है. मंगलवार को राज्य में पेट्रोल 68.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था. जबकि प्रदेश में डीजल की कीमत 63.56 रुपये प्रति लीटर थी. पेट्रोल-डीजल पर छूट वापस लेने से अब झारखंड सरकार के खजाने में सालाना एक हजार करोड़ आएंगे.

यह भी पढ़ें: झारखंड में कोरोना वायरस के 12 नये मामले, रोगियों की संख्या 173 हुई

उधर, राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाए जाने का विपक्षी दल बीजेपी ने कड़ा विरोध किया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि कोरोना संकट के बीच लॉक्ड डाउन में व्यवसाय बंद होने से आम आदमी की आर्थिक स्थिति खराब है, ऐसे में पेट्रोल डीजल के दाम वृद्धि से महंगाई बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाए जाने का हम कड़ा विरोध करते हैं.

यह वीडियो देखें: