logo-image

बढ़ते प्रदूषण को लेकर लोगों ने किया विरोध, आंदोलन करने का किया ऐलान

रेलवे गुड्स साईड से कोयले की ढुलाई से उड़ रही छाई से आस पास के 6 पंचायत और सिवनडीह पुरानी मस्जिद में प्रदूषण फैल रहा है. जिस कारण इलाके के पेड़ पौधे में कोयले की धूल जम गई है. यहां तक की हरे भरे पत्ते सिर्फ अब काले ही नजर आते हैं.

Updated on: 31 Dec 2022, 02:29 PM

highlights

  • रेलवे गुड्स साईड से कोयले की ढुलाई से फैल रहा प्रदूषण 
  • सिवनडीह गांव के लोगों ने दर्ज किया विरोध 
  • लोगों ने आंदोलन करने का किया ऐलान 

Bokaro:

झारखंड के लोग बढ़ रहे प्रदूषण से लगातार परेशान हैं. वहीं, अब रेलवे गुड्स साईड से कोयले की ढुलाई से उड़ रही छाई से आस पास के 6 पंचायत और सिवनडीह पुरानी मस्जिद में प्रदूषण फैल रहा है. जिस कारण इलाके के पेड़ पौधे में कोयले की धूल जम गई है. यहां तक की हरे भरे पत्ते सिर्फ अब काले ही नजर आते हैं. इस आरोप को लगाते हुए सिवनडीह गांव के लोगों ने विरोध दर्ज किया है. लोगों ने गुड्स साइड में कोयले की ढुलाई से उड़ रही धूल पर रोक लगाने की मांग करते हुए आंदोलन करने का ऐलान किया है. लोगों ने कहा कि यहां जिस तरह से कोयले के कारोबार में प्रदूषण फैल रहा है ऐसे में आम लोगों के जीवन पर तो असर पड़ ही रहा है. हमारी धार्मिक आस्था पर भी चोट की जा रही है. लोगों ने राज्य के मुख्यमंत्री से और रेलवे के डीआरएम से इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है.

यह भी पढ़ें : नशा बेचने से किया मना तो 5 लोगों को किया घायल, 3 की हालत गंभीर

बांसगोड़ा पश्चिमी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रौनक अफरोज ने कहा कि गुड्स साइड की मस्जिद दूर से साफ-सुथरी नजर आती थी यहां भी एक कंपनी सहित अन्य दो कंपनियां कोयले का काम कर रही है. लेकिन जब से यहां से कोयले का रैक की लोडिंग और अनलोडिंग शुरू हुई. उसके बाद मस्जिद की हालत लगातार खराब होती चली गई. मस्जिद के किनारे से ही बड़ी- बड़ी ट्रकें 24 घंटे गुजरती है, जिसके कंपन से दीवारों में दरार पड़ चुकी है. विस्थापित रैयत मोर्चा चास एसडीओ को पत्र देकर 10 जनवरी को महा धरना देगा. लोगों ने कहा कि गुड्स साइड में जब तक अनाज, लोहे का क्वायल उतरता था. उस वक्त मस्जिद की रौनक देखते ही बनती थी, लेकिन जब से कोयला की ढुलाई शुरू हुई. मस्जिद आने में लोगों को दिक्कत होने लगी है.

रिपोर्ट - संजीव कुमार