logo-image

रांची के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में फर्श पर मरीज, रात काटना भी मुश्किल

रांची के रिम्स में लोग फर्श पर इलाज कराने के लिए मजबूर हैं. बढ़ती ठंड की वजह से जहां एक तरफ मरीज की संख्या बढ़ रही है.

Updated on: 13 Dec 2022, 03:55 PM

highlights

  • रिम्स में फर्श पर हो रहा मरीज का इलाज
  • कड़ाके की ठंड और फर्श पर इलाज
  • कंबल और गद्दे के लिए तरस रहे मरीज
  • मुश्किल से कट रही मरीज और परिजनों की रात

Ranchi:

रांची के रिम्स में लोग फर्श पर इलाज कराने के लिए मजबूर हैं. बढ़ती ठंड की वजह से जहां एक तरफ मरीज की संख्या बढ़ रही है. वहीं, रिम्स में मरीजों के लिए सुविधाएं ही नहीं हैं. मरीजों को कम्बल और गद्दे के लिए भी तरसना पड़ रहा है. राजधानी रांची के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में व्यवस्थाओं की हालत खराब है. यहां के हालतों को देखकर ये भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश के दूसरे अस्पतालों का क्या हाल होगा. परिजन अपने मरीजों को लेकर रिम्स में इलाज कराने इसलिए आते हैं कि यहां दूसरे अस्पतालों से बेहतर सुविधा मिलेगी, लेकिन यहां आकर वे अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं.

वैसे भी रिम्स अपनी सुविधाओं के लिए कम और समस्याओं के लिए ज्यादा चर्चा में बना रहता है. बढ़ती ठंड की वजह से जहां एक ओर मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो वहीं रिम्स में इनके लिए सुविधाओं का अभाव देखा जा रहा है. मरीजों को फर्श पर ही अपना इलाज कराना पड़ रहा है. हद तो ये है कि उन्हें कंबल और गद्दे के लिए तरसना पड़ रहा है. जिसको लेकर उनका ये गुस्सा जायज भी है. ठंड के मौसम में मरीज और उनके परिजन काफी मुश्किल से रात गुजार रहे हैं. वहीं, इसको लेकर रिम्स प्रबंधन के अपने ही तर्क हैं.

रिम्स प्रबंधन तर्क दे रहा है कि ठंड को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है, लेकिन ये तस्वीर कुछ और ही इशारा कर रही है. यहां कुव्यवस्थाओं का अंबार है. मरीजों को न कंबल मिल रहा, न बेड ऐसे में उन्हें घर से ही ठंड से बचने की व्यवस्था करनी पड़ रही है. हालांकि ये सबके लिए संभव नहीं है.

रिपोर्ट : महक मिश्रा

यह भी पढ़ें: साहेबगंज में फर्जी आधारकार्ड बनाने का चल रहा है काम, ऐसे हुआ फंडाफोड़