News Nation Logo
Breaking

झारखंड सरकार जन्माष्टमी से उज्जवला सिलेंडर दूसरी बार रिफिल करवाएगी, जानिए किसको मिलेगा फायदा

रघुबर दास ने कहा झारखंड सरकार इस साल जन्माष्टमी के अवसर पर ये काम शुरू करेगी.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 01 Aug 2019, 10:29:16 PM

highlights

  • झारखंड में सरकार दोबारा रिफिल करवाएगी सिलेंडर
  • उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा लाभ
  • सीएम रघुबर दास ने किया ऐलान

नई दिल्ली:  

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत इस महीने गैस सिलेंडर का मुफ्त में रिफिल करवाने का ऐलान किया है. रघुबर दास ने कहा झारखंड सरकार इस साल जन्माष्टमी के अवसर पर ये काम शुरू करेगी. झारखंड में सरकार ने नवंबर 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की जब राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ मुंडा ने भैया दूज के मौके पर बीपीएल परिवार की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन बांटा. इस कनेक्शन के साथ लोगों को गैस चूल्हा भी मुफ्तमें ही बांटा गया था. लगभग तीन सालों में यहां उज्जवला योजना के  26.30 लाख सिलेंडर बांट दिए गये. 

शुरुआत में तीन सालों में 6 लाख कनेक्शन वितरित करने का था लक्ष्य
झारखण्ड में उज्जवला योजना के तहत तीन सालों में राज्य में 6.60 लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन अभी तीन साल पूरे भी नहीं हुए हैं और गैस कनेक्शन धारकों की संख्या 26.30 लाख जा पहुंची. सरकार ने झारखंड में उज्जवला योजना में अपार सफलता हासिल की.  केंद्र सरकार की ओर से सिलेंडर की सिक्युरिटी मनी, रेगुलेटर चार्ज, इंस्टॉलेशन चार्ज, ब्लू बुक और गैस पाइप नि:शुल्क दिया गया. वहीँ झारखण्ड सरकार कनेक्शन के साथ मुफ्त गैस चूल्हा भी दे रही है.

गरीब परिवारों को मिला था उज्जवला का लाभ
हम आपको बता दें कि आम आदमी को एक गैस कनेक्शन के लिए उस समय लगभग 4 हजार रुपये देने पड़ते थे जिसमें सिलेंडर सिक्योरिटी 1450 रूपये रेग्युलेटर सिक्योरिटी 150 रूपये गैस चूल्हा 1600 रूपये, इंस्टॉलेशन चार्ज 100 रुपए, ब्लू बुक 50 रुपए और पहला भरा हुआ सिलेंडर का मूल्य 559 रुपए शामिल है. जबकि इस योजना के तहत आनेवाले लाभार्थियों को ये सबकुछ सरकार मुफ्त में ही मुहैय्या करवा रही थी. 

First Published : 01 Aug 2019, 10:29:16 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.