logo-image

शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, भव्य दुर्गा पंडाल बने आकर्षण का केंद्र

शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है. ऐसे में महानवमी पर माता के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है.

Updated on: 04 Oct 2022, 06:54 PM

Ranchi:

शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है. ऐसे में महानवमी पर माता के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. लोग कन्याओं का पूजन कर रहे हैं. बिहार से लेकर झारखंड तक नवरात्रि की रौनक देखने को मिल रही है. झारखंड में नवरात्रि की धूम चरम पर है. मां दुर्गा के आकर्षक पंडालों ने मानो सभी का मन मोह लिया. रंग बिरंगी लाइटिंग और माता की भव्य मूर्तियां आकर्षण का केंद्र बन रही है. बोकारो में एक से एक बढ़ कर पंडाल इस बार नवरात्रि को रौनक को दोगुना कर रही है. सेक्टर नाइन में सपनों की उड़ान की थीम पर पंडाल बनाया गया. पंडाल का निर्माण कोलकाता के कारीगरों ने किया है. इसकी लागत 10 लाख से ज्यादा बताई जा रही है. पंडाल को देख एक पल के लिए आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि कहीं आप सपनों की दुनिया में तो नहीं?

नवरात्रि की रौनक आम से लेकर खास तक, सभी के घरों में देखने को मिल रही है. झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी पूरे विधि-विधान से अपने घर में पूजा-अर्चना की और कुंवारी कन्याओं को भोजन करवाकर उनका आशीर्वाद. इस दौरान मंत्री बन्ना गुप्ता की धर्म पत्नी भी उनके साथ रहीं. बिहार में भी नवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है. लोग मां की भक्ति में डूबे नजर आ रहे हैं. बात करें बांका जिले की तो यहां के शंभूगंज प्रंखंड में स्थित मां तिलडीहा दुर्गा मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. नवरात्रि के नौ दिन तक मंदिर भक्तों की भीड़ से खचाखच भरी रही. मां तिलडीहा को लेकर भक्तों में इतनी श्रद्धा है कि भक्त 40 किलोमीटर तक पैदल चलकर मां के दर्शन के लिए आते हैं. भक्तों की भीड़ को देखते हुए इस मंदिर में 500 पुलिस जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. जिले के डीएम मंदिर की सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

रोहतास में भी नवरात्रि को लेकर माता के मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है. जिले के शिवसागर के आलमपुर स्थित पूर्वी टोला में मां दुर्गा की 25 सिर वाली प्रतिमा स्थापित की गई है. इस अद्भुत प्रतिमा को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. मूर्ति को गांव के ही कलाकार अनिल कुमार प्रजापति ने बनाया है. जिले में माता की ये अनुपम मूर्ति श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बन गई है.

गौरतलब है कि कोरोना के चलते बीते 2 सालों से देशभर में किसी तरह का भव्य आयोजन नहीं किया गया था. ऐसे में इस बार लोग दोगुने उत्साह के साथ त्योहार मना रहे हैं. दुर्गा पूजा को लेकर पूरे देश में इसी तरह का नजारा देखने को मिल रहा है.