logo-image

मतदाता पहचान पत्र से लिंक होगा अब आपका आधार कार्ड, जानें पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से लिंक किया जा रहा है. जिसकी तारीख भी अब तय कर दी गई है. 1 अगस्त से अब आप अपना आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र से लिंक कर सकते हैं. लेकिन ये पूरी की पूरी आपकी मर्ज़ी होगी की आप ऐसा करना चाहते हैं या नहीं.

Updated on: 30 Jul 2022, 05:30 PM

Ranchi:

आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से लिंक किया जा रहा है. जिसकी तारीख भी अब तय कर दी गई है. 1 अगस्त से अब आप अपना आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र से लिंक कर सकते हैं. लेकिन ये पूरी की पूरी आपकी मर्ज़ी होगी की आप ऐसा करना चाहते हैं या नहीं. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान पत्र को मतदाता के आधार नंबर से लिंक कराने का निर्देश जारी कर दिया है. बता दें कि ये जानकारी जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मेरी मर्की ने खुद दी थी. वे सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य के राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर रहें थे. बैठक के दौरान नए मतदाता सूची में मतदाताओं को जोड़ने पर भी चर्चा हुई है. 

आधार को लिंक कराने के लिए किया जाएगा प्रेरित 

उप निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे वैधता के साथ अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र से आधार को लिंक कराने के लिए प्रेरित करें ताकि सभी लोग अपना आधार मतदाता पहचान पत्र से लिंक कर सके. वहीं, उन्होंने बताया कि एक अगस्त से बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से आधार कार्ड नंबर लेंगे.

कैसे करें मतदाता पहचान पत्र से अपना आधार लिंक 

मतदाता ऑनलाइन फॉर्म-6B में भर कर अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकते हैं. साथ ही अपने पोलिंग बूथों पर जाकर फॉर्म-6बी में आधार नंबर भरकर जमा करा सकते हैं. आधार नंबर लिंक के लिए सभी पोलिंग बूथों पर सात और 21 अगस्त को विशेष शिविर लगाया जाएगा.