News Nation Logo

नक्सलियों का भारत बंद शुरू, लातेहार में रेल पटरियां उड़ाई

माओवादी पोलित ब्यूरो सदस्य और एक करोड़ के इनामी प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी से नक्सली खासे गुस्से में हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 Nov 2021, 09:58:28 AM
Naxal Bharat Bandh

शीर्ष कमांडर प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के खिलाफ भारत बंद. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पुलिस गिरफ्त में एक करोड़ का इनामी प्रशांत बोस
  • गिरफ्तारी के विरोध में नक्सलियों का भारत बंद
  • झारखंड में कई रेल पटरियां उड़ाने का प्रयास

रांची:

भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के शीर्ष नेता और एक करोड़ी के इनामी प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में नक्सलियों का 24 घंटे का भारत बंद शुक्रवार आधी रात से शुरू हो गया है. इसके बाद ही रात लगभग 12:45 बजे नक्सलियों ने धनबाद रेल मंडल के टोरी और लातेहार रेलखंड के बीच रेल पटरियों को बम ब्लास्ट कर उड़ा दिया. इस वजह से रेलवे की एक ट्रॉली डिरेल हो गई है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है. इस रेल मार्ग पर अप-डाउन रेल यातायात बाधित हो गया है. 

एक करोड़ का इनामी है प्रशांत बोस
गौरतलब है कि माओवादी पोलित ब्यूरो सदस्य और एक करोड़ के इनामी प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी से नक्सली खासे गुस्से में हैं. उन्होंने शनिवार को भारत बंद का ऐलान कर रखा है. इसका असर झारखंड में दिखने लगा है. देर रात लातेहार में रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया, जबकि चाईबासा में रेल पटरी को उड़ाने का प्रयास किया गया. धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि बीती रात करीब 12:50 बजे टोरी व लातेहार रेलखंड के रिचुघुटा डेमू स्टेशन के बीच किलोमीटर पोल संख्या 206/ 25-27 के बीच अप एंड डाउन लाइन पर माओवादियों ने बम ब्लास्ट कर रेल पटरी को उड़ाया है. 

सर्च ऑपरेशन भी है जारी
घटना के बाद से ही आरपीएफ, जीआरपी के साथ स्थानीय पुलिस हाई अलर्ट पर है. इधर देश के विरुद्ध आतंकी गतिविधि में शामिल नक्सलियों के खिलाफ सर्चऑपरेशन व कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है. झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और बंगाल में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. हाईवे और रेल मार्गों पर विशेष नजर रखी जा रही है. बता दें कि बीते 12 नवंबर को झारखंड पुलिस ने भाकपा माओवादी संगठन के शीर्ष नेता प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी सहित छह नक्सलियों को जमशेदपुर के पास कांड्राटोल ब्रिज से गिरफ्तार किया था. 

100 से ज्यादा वारदातों को दिया अंजाम
पुलिस इन नक्सलियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है. प्रशांत बोस पांच राज्यों झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र का प्रमुख हैं. प्रशांत को झारखंड-बिहार में माओवादियों का सुप्रीम कमांडर माना जाता हैं. 100 से ज्यादा नक्सली वारदातों में तलाश थी, जबकि उनकी पत्नी शीला भी माओवादियों की शीर्ष सेंट्रल कमेटी की सदस्य के साथ ही माओवादियों के फ्रंटल ऑर्गेनाइजेशन नारी मुक्ति संघ की प्रमुख भी हैं.

First Published : 20 Nov 2021, 09:58:28 AM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.