logo-image

बूढ़ा पहाड़ से भागे नक्सली, जल्द पर्यटकों के लिए बनेगा आकर्षण का केंद्र

झारखंड और छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए दशकों से चुनौती बना बूढ़ा पहाड़ अब पूरी तरह से भाकपा माओवादी नक्सलियों से मुक्त हो चुका है.

Updated on: 08 Sep 2022, 11:10 AM

Garhwa:

झारखंड और छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए दशकों से चुनौती बना बूढ़ा पहाड़ अब पूरी तरह से भाकपा माओवादी नक्सलियों से मुक्त हो चुका है. बुधवार को जिले के पुलिस कप्तान अंजनी झा और सीआरपीएफ 172 बटालियन के जवानों ने बूढ़ा पहाड़ की चोटी पर पहुंच यह अहसास दिलाया कि अब इस क्षेत्र में नक्सलियों का नामोनिशान नहीं है. पुलिस अधीक्षक ने खुद AK 47 हाथ में लेकर फोटो खींच कर मीडिया कर्मियों को भेजा है. झारखंड का गढ़वा और लातेहार जिला के बीच बूढ़ा पहाड़ ही एक ऐसा पहाड़ था, जो भाकपा माओवादियों का गढ़ माना जाता था लेकिन बुधवार को गढ़वा के पुलिस अधीक्षक पुलिस और सीआरपीएफ की टीम के साथ बूढ़ा पहाड़ की चोटी पर पहुंच गये.

सुरक्षा बलों के इस कामयाबी पर पूरे क्षेत्र में अब शांति का माहौल है. माओवादियों के हौसलों को सुरक्षाबलों ने कुचलने का काम किया है. पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा ने बताया कि अब पूरी तरह बूढ़ा पहाड़ गढ़वा पुलिस के कब्जे में है. वहीं दूसरी तरफ लातेहार पुलिस की टीम मोर्चा संभाले हुए है. गढ़वा पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में सुरक्षा बल बूढ़ा पहाड़ के हर तरफ सर्च ऑपरेशन चला रही है. सुरक्षा बल ये जांच कर रहे हैं कि कहीं नक्सलियों ने किसी तरह का कोई लैंड माइंस तो नहीं लगाया है. उन्होनें दावा किया है कि अब यह क्षेत्र सैलानियों के लिए भी बहुत जल्द खूबसूरत जगह बनने वाला है.