logo-image

पुलिस से बचने के लिए नक्सलियों ने बिछाए IED बम, कोल्हान मे उड़े चिथड़े

पश्चिम सिंहभूम जिले के पोड़ाहाट जंगल में नक्सलियों द्वारा पुलिस को उड़ाने की साजिश के तहत बिछाए गए आईईडी बम का शिकार अब बेजुबान जानवर भी होने लगे हैं.

Updated on: 13 Apr 2023, 06:25 PM

highlights

  • पुलिस से बचने के लिए नक्सलियों ने बिछाए IED बम
  • इंसान के साथ जानवर भी हो रहे शिकार
  • सर्च ऑपरेशन में 5-5 किलो के दो बम बरामद

West Singhbhum:

पश्चिम सिंहभूम जिले के पोड़ाहाट जंगल में नक्सलियों द्वारा पुलिस को उड़ाने की साजिश के तहत बिछाए गए आईईडी बम का शिकार अब बेजुबान जानवर भी होने लगे हैं. गुरुवार को गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगल हाथीबुरु के पास नक्सलियों के द्वारा बिछाए गए IED ब्लास्ट हो गए. जिसके चपेट में आने से एक बैल की मौत हो गई. घटना सुबह की है, इसके साथ ही सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस जवानों ने दो आईडी भी बरामद किया है. बता दें कि पश्चिम सिंहभूम में नक्सलियों के खिलाफ लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं, इसे लेकर नक्सलियों ने जंगल में जहां-तहां आईडी बिछा रखा है. जिसकी चपेट में ना सिर्फ इंसान बल्कि पशु भी आ रहे हैं. इस घटना के बाद जोरदार धमाका हुआ. धमाके की आवाज सुन पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंची. नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे हैं सर्च ऑपरेशन के दौरान दो आईडी बम भी बरामद किए गए हैं, जिसे जवानों ने उसी स्थान पर नष्ट कर दिया है.

यह भी पढ़ें- धनबाद: जमीन कारोबारी पर दिनदहाड़े फायरिंग, हिरासत में लिया गया चचेरा भाई

इंसान के साथ बेजुबान जानवर भी हो रहे ब्लास्ट का शिकार

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने घटना की पुष्टि की है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में दो आईडी विस्फोटक भी बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि नक्सलियों के द्वारा जंगलों में जगह-जगह आईडी विस्फोटक लगाए गए हैं. इसी क्रम में गांव के पशु चरने के लिए जंगल में गए थे और इस दौरान ब्लास्ट हो गया. इधर पुलिस अधीक्षक के द्वारा जारी विज्ञप्ति के उनुसार प्रतिबंधित भाकपा (माओ) नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु यमन, कांडे, अजय महतो, सागेन जंगरिया, अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए जिम्मेदार है है. उक्त सूचना के आधार पर दिनांक 11 जनवरी से चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 EN, 203 BN, 205 BN झारखण्ड जगुआर व सीआरपीएफ BOBN. 197 BN 157 EN, 174 BN. 193 BN 07 BN, 26 HV की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार अभियान संचालित किया जा रहा है. 

नक्सली विरोधी अभियान जारी

इसी क्रम में दिनांक 13.04.2023 को संचालित अभियान के दौरान सुबह लगभग 08.00 बजे गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम हाथीगुरू जंगल के आस-पास में सुरक्षा बलों को लक्षित करने के उद्देश्य से LED विस्फोटक लगाया गया, जिसकी चपेट में आने से एक पशु की LED विस्फोट से मृत्यु हो गई और अग्रतर सर्च में ग्राम हाथीगुरु जंगल के आस-पास के क्षेत्रों से 05-05 KG का 02 (दो) L.ED विस्फोटक बरामद किया गया है. जिसे सुरक्षा बलों और ग्रम निरोधक दस्ता के सहायता से सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसी स्थान पर नष्ट कर दिया गया. सचालित नक्सल विरोधी अभियान जारी है.