logo-image

Jharkhand News: झारखंड में बदला जा रहा है स्कूल का नाम, आंदोलन की राह पर हिंदू संगठन

सरकार ने एक स्कूल का नाम बदलने का फैसला लिया है. दरअसल 'नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय' का नाम बदले जाने का फैसला लिया गया है और फैसले के तहत उत्कृष्ट विद्यालय की सूची में डालकर इसका नाम मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय किया जाना है.

Updated on: 31 May 2023, 02:34 PM

highlights

  •  लोगों में शासन के खिलाफ है गुस्सा 
  • विरोध को राजनीतिक दलों का मिल रहा समर्थन 
  • उच्च विद्यालय का इतिहास है बेहद पुराना  

Lohardaga :

लोहरदगा में हिंदू संगठन के साथ स्थानीय लोग आंदोलन के मूड में नजर आ रहे हैं. लोगों में शासन के खिलाफ गुस्सा है. प्रशासन के खिलाफ आक्रोश और मन में नाराजगी दिखाई दे रही है. यहां सरकार ने एक स्कूल का नाम बदलने का फैसला लिया है. दरअसल 'नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय' का नाम बदले जाने का फैसला लिया गया है और फैसले के तहत उत्कृष्ट विद्यालय की सूची में डालकर इसका नाम मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय किया जाना है, लेकिन स्कूल के नाम से हिंदू शब्द हटाना हिंदू संगठनों के साथ स्थानीय लोगों को भी रास नहीं आ रहा है.

जानिए स्कूल का इतिहास

सरकार के फैसले का विरोध शुरू भी हो गया है. जहां विरोध को राजनीतिक दलों का भी समर्थन मिल रहा है. दरअसल नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय की स्थापना आजादी से पहले सन् 1931 में की गई थी. स्कूल की स्थापना घनश्याम दास बिड़ला और स्थानीय लोगों ने मिलकर की थी. तब से इस विद्यालय का नाम नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय रहा है. तत्कालीन बिहार सरकार ने जब स्कूल का अधिग्रहण कर इसे सरकारी विद्यालय के रूप में मान्यता दी तो नाम नहीं बदलने की शर्त पर ही विद्यालय को स्थानीय लोगों ने सरकार को सौंपा था, लेकिन अब हेमंत सरकार ने राज्य में 80 स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय का दर्जा दिया है. ऐसे में इन सभी स्कूलों का पुराना नाम हटाकर मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय किया जाना है.

हिंदू संगठनों की मांग

यहां लोगों की मांग सिर्फ ये है कि स्कूल का नाम मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय नदिया की जगह नदिया हिन्दू मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय कर दिया जाए. हिंदू संगठन योगी सेना ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंप नाम बदले जाने का विरोध भी दर्ज कराया है और मांग पूरी ना होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है. वहीं, नाम बदले जाने का विरोध करते हुए कांग्रेस के पूर्व विधायक सुखदेव भगत ने भी सरकार और शिक्षा विभाग की इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: बम के धमाके से दहला साहिबगंज, सात बच्चे बुरी तरह घायल

नदिया हिन्दू उच्च विद्यालय का इतिहास बेहद पुराना है और इस स्कूल से आम लोगों की भावनाएं भी जुड़ी हैं. यही वजह है कि नाम बदले जाने को लेकर लोगों में आक्रोश है. हालांकि लोगों के गुस्से और आक्रोश का असर सरकार के फैसल पर दिखाई देता है या नहीं ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

 रिपोर्ट : गौतम लेनिन