News Nation Logo
Banner

महीनों से खुले पड़े हैं खदान! नहाने गए युवक की डूबने से मौत

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 15 Oct 2022, 02:59:53 PM
pakur

महीनों से खुले पड़े हैं खदान (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Pakur:  

पाकुड़ जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के कालिदासपुर जाहेरटोला का रहनेवाला सील मुर्मू नाम का एक युवक अपने गांव कालिदासपुर के समीप एक बंद पड़े खदान में नहाने गए थे, उसी दौरान ज्यादा खाई होने के कारण उनके डूबने से मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार नहाने के लिए खदान के समीप पहुंचकर सील मुर्मू शरीर में साबुन लगा रहा था. खदान के किनारे सील मुर्मू नहाने के बाद पहनने के लिए खदान के समीप कपड़ा भी रखा था. स्थानीय लोगों द्वारा मुर्मू की डूबने की बात कही जा रही है, वहां पर काफी जायदा पानी था. सूचना पर सील मुर्मू की पत्नी सहित कई ग्रामीण वहां पर पहुंचे और युवक को खोजने का प्रयास किया, लेकिन शव नहीं मिला. यह सूचना गांव में आग की तरह फैल गई, जिसके बाद गांव वाले भी काफी मात्रा में जमा हो गए.

इस घटना की जानकारी मुफस्सिल थाने की पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस ने युवक के शव को गोताखोरों के द्वारा निकालने के लिए रेस्क्यू शुरू किया, लेकिन शव नहीं मिला. वहीं जिला प्रशासन ने NDRF टीम को सूचना देते हुए पाकुड़ बुलाया, जिसके बाद NDRF की टीम ने शव को खदान में तैरता हुआ देखा और उसे बाहर निकाला. बताया जा रहा है कि मौत ज्यादा गहराई में छलांग लगा देने से हुई है. शव देख परिजन बदहवास हो गए. फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल सोनाजोड़ी भेज दिया गया है. 

बता दें पाकुड़ जिले में खनिज विभाग द्वारा स्वीकृति दी गई. अधिकांश खदाने खुली पड़ी हुई है, जो रोज मौत को न्योता दे रही है. पाकुड़ जिले के अधिकांश खदानों में लगातार घटनाएं घटित हो रही है, उसके बावजूद भी खनिज विभाग द्वारा खदान मालिकों से चारदीवारी निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं. अधिकांश खदानें इतनी गहरी हो चुकी है कि उन खदानों में से पानी भी निकलना शुरू हो गया है. जिस कारण क्षेत्र का जलस्तर भी दिन-प्रतिदिन गहरा होता जा रहा है. खदानें खुली होने के कारण आदमी के साथ-साथ खदानों में पशु गिर जाते हैं, जिनकी मौत हो जाती है.

रिपोर्टर- तपेश कुमार मंडल

First Published : 15 Oct 2022, 02:59:53 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.