logo-image

लैंड स्कैम: विष्णु अग्रवाल के पैसों से गोवा में IAS छवि रंजन ने की थी ऐश, प्रेम प्रकाश से लिए थे एक करोड़!

ये जनाब फर्जी तरीके से जमीन की रजिस्ट्री करने के बदले गोवा ट्रिप पर गए थे. छवि रंजन के गोवा ट्रिप का सारा खर्च विष्णु अग्रवाल द्वारा उठाया गया था.

Updated on: 06 May 2023, 12:16 PM

highlights

  • आईएएस छवि रंजन को लेकर बड़ा खुलासा
  • ईडी को जांच के दौरान पता चली कई अहम बातें
  • विष्णु कुमार अग्रवाल के पैसों से गोवा ट्रिप पर गए थे छवि रंजन
  • विष्णु के मोबाइल फोन ने खोला गोवा ट्रिप का 'राज'

Ranchi:

सेना की जमीन मामले में आरोपों का सामना कर रहे व ED द्वारा गिरफ्तार किए गए झारखंड के IAS छवि रंजन के बारे में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. ये जनाब फर्जी तरीके से जमीन की रजिस्ट्री करने के बदले गोवा ट्रिप पर गए थे. छवि रंजन के गोवा ट्रिप का सारा खर्च विष्णु अग्रवाल द्वारा उठाया गया था. आईएएस छवि रंजन के रहने, खाने पीने, मौज मस्ती का सारा इंतजाम विष्णु अग्रवाल द्वारा किया गया था. छवि रंजन गोवा के ताज फोर्ट अहुआडा में ठहरे थे.

दिल्ली के ट्रेवल एजेंट को किया गया था नगद भुगतान


ईडी की जांच में ये बात सामने आई है कि रांची के रियल इस्टेट कारोबारी विष्णु कुमार अग्रवाल द्वारा आईएएस छवि रंजन को गोवा टूर करवाया गया था. विष्णु अग्रवाल ने आईएएस छवि रंजन के गोवा के ताज फोर्ट अगुआडा में उनके रहने-खाने की व्यवस्था की थी. विष्णु अग्रवाल ने अपने कर्मचारी के माध्यम से दिल्ली के एक ट्रेवेल एजेंट को छवि रंजन के गोवा टूर के लिए नगद रुपयों का भुगतान किया गया था. ईडी ने विष्णु कुमार अग्रवाल के जब्त मोबाइल के डेटा से किया है, जिसकी फोरेंसिक जांच के बाद ये बातें सामने आई हैं.

ये भी पढ़ें-IAS छवि रंजन की गिरफ्तारी पर CM हेमंत सोरेन पर बाबूलाल मरांडी ने कसा तंज, कहा-'...ये दिन ना देखना पड़ता'

बता दें कि रांची के तत्कालीन डीसी छवि रंजन के मौखिक आदेश पर ही चेशायर होम रोड की एक एकड़ विवादित जमीन का म्यूटेशन विष्णु अग्रवाल के साथ साथ उनकी उनकी पत्नी अनुश्री अग्रवाल के नाम पर की गई थी. म्यूटेशन बड़गाईं के तत्कालीन अंचलाधिकारी मनोज कुमार द्वारा किया गया था. 

छवि रंजन और विष्णु अग्रवाल के बीच थे गहरे संबंध


ईडी की जांच में ये बात भी सामने आई है कि विष्णु अग्रवाल व छवि रंजन के बीच गहरे संबंध थे. छवि रंजन ने विष्णु अग्रवाल को नामकुम मौजा के पुगड़ू में खरीद-बिक्री नहीं होने वाली जमीनों पर भी गैर कानूनी तरीके से कब्जा दिलाया था. राज्य सरकार द्वारा इस मामले में भी जांच का आदेश हुआ था.

ये भी पढ़ें-CBI ने CM Soren को जारी किया समन, तारा शाहदेव केस में बनाए गए गवाह

रिश्वत में मिले थे एक करोड़

ईडी द्वारा ये भी खुलासा किया गया है कि  बड़गाईं मौजा की एक जमीन के बदले छवि रंजन को रिश्वत में एक करोड़ रुपए भी मिले थे. मामले में गिरफ्तार आरोपियों में शामिल प्रेम प्रकाश द्वारा छवि रंजन को एक करोड़ का भुगतान किया गया था. जिस जमीन के लिए छवि रंजन को एक करोड़ रुपये दिए गए थे वह जमीन प्रतिबंधित थी. प्रतिबंधित सूची से बाहर करने के बदले छवि रंजन को एक करोड़ रुपए की राशि दी गई थी.

6 दिन की ED हिरासत में IAS छवि रंजन

रांची की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने द्वारा IAS अधिकारी छवि रंजन को 6 दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेज दिया है. इससे पहले कल उन्हें एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था लेकिन आज दोबारा पेशी के बाद जब ईडी द्वारा रिमांड की अपील की गई तो कोर्ट ने उन्हें ईडी रिमांड पर 6 दिनों के लिए भेज दिया है. माना जा रहा है कि ईडी कई खुलासे करेगी.