logo-image

लातेहार में मनरेगा योजना में लाखों का गबन, मृत महिला के नाम पर भी निकाली राशि

लातेहार में मनरेगा योजनाओं में गरीब ग्रामीण के नाम पर घोटाला किया जा रहा है. मामला जिले के मनिका प्रखंड अंतर्गत बरवैया पंचायत से सामने आया है.

Updated on: 30 Nov 2022, 12:16 PM

highlights

.लातेहार में जी का जंजाल बनी मनरेगा योजना
.मृतिका के नाम पर कर ली गई योजना की राशि निकासी 

Latehar:

लातेहार में मनरेगा योजनाओं में गरीब ग्रामीण के नाम पर घोटाला किया जा रहा है. मामला जिले के मनिका प्रखंड अंतर्गत बरवैया पंचायत से सामने आया है. यहां मनरेगा योजना (MNREGA Scheme) में लाखों रुपयों का गबन किया गया है. बिचौलिए और पदाधिकारियों की मिलीभगत से घोटाला किया गया. यहां लाभुक बेली देवी पति सनीचर भुइयां के पास रहने के लिए मात्र 2 डिसमिल जमीन है. बेली देवी मजदूरी का काम करती है. बिचौलिए ने बेली देवी के नाम पर फर्जी तरीके से 90 फीट लंबा 90 फीट चौड़ा और 10 फीट गहरा एक डोभा बनाकर उसकी लागत राशि लगभग रुपये 375790 निकासी कर ली गई.

बरवैया पंचायत में एक के बाद एक घोटाला होता रहा, लेकिन कानो कान किसी को खबर नहीं हुई. दूसरे मामले में उसी बेली देवी के साथ लालो देवी के ट्रेंच के नाम पर 99,900 रुपये की फर्जी निकासी कर की गई. तीसरे मामले में मालती कुंवर के नाम पर भी बिचौलियों ने मनरेगा टीसीबी योजना (MNREGA TCB Scheme) के नाम पर 74250 रुपये निगल गए. चौका देने वाली बात यह है कि जिस मालती देवी के नाम पर राशि की निकासी हुई है.उसकी हाल ही में मौत हो गई है. ठीक इसी तरह कृष्णा साव के नाम पर 403744 रुपये की फर्जी निकासी कर ली गई है.

ग्रामीणों ने बताया कि बरवैया पंचायत में प्रखंड कर्मियों से गहरी साठ-गांठ होने के कारण इस पंचायत में रौशन प्रसाद की मनमानी चलती है. बहरहाल बरवैया पंचायत में घोटाले की लंबी लिस्ट है, लेकिन बिचौलिए और अधिकारियों के बीच गठजोड़ होने के कारण जांच की कोई आंच ही नहीं पड़ती. इधर प्रदेश मनरेगा वाच सदस्य जेम्स हेरेंज ने कहा कि भूमिहीन लाभुक के लिए जो फर्जी दस्तावेज तैयार कर योजना स्वीकृति दिलाने का काम किया है उन पर FIR होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस धांधली में बिचौलिया, रोजगार सेवक, पंचायत, सेवक, मुखिया, बीपीओ, जेई, एई पूरी तरह से संलिप्त हैं.

रिपोर्ट : राजेश तोमर

यह भी पढ़ें: सरकारी स्कूलों की बदली सूरत, बच्चे विद्यालय के लिए अब हो रहें बेताब