News Nation Logo

जानिए सीएम सोरेन से कौन से सवाल पूछ सकती है ED, क्या हो सकती है गिरफ्तारी ?

| Edited By : Jatin Madan | Updated on: 16 Nov 2022, 08:04:30 PM
cm hemant soren news

फाइल फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

.ईडी के सामने पेशी से पहले रांची में बैठकों का दौर
.UPA विधायक दल की बैठक खत्म
.मीटिंग में आगे की रणनीति पर हुई चर्चा
.मंत्रियों और विधायकों ने बीजेपी को दी चेतावनी
.कहा- बर्दाश्त नहीं होगी सरकार गिराने की कोशिश

Ranchi:  

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल यानी 17 नवंबर को ईडी के सामने पेश होंगे. अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर सीएम हेमंत से पूछताछ की जाएगी. इसको लेकर झारखंड के सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है. वार-पलटवार का दौर तो चल ही रहा है. इस बीच सत्ता पक्ष ताबड़तोड़ बैठक कर रणनीति बनाने में लगी है. मंगलवार शाम सीएम आवास पर UPA विधायक दल की बैठक हुई. बैठक के बाद सभी विधायकों को रांची में रहने के निर्देश दिए गए. इसके बाद बैठकों का दौर शुरू हो गया. आज JMM विधायक दल की बैठक हुई. फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई और अंत में UPA विधायक दल की बैठक हुई. तीनों बैठकों की तस्वीरें हम आपको दिखा रहे हैं. कल सीएम से ED कई सवाल कर सकती है. वहीं, सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता रहे हैं कि सीएम से ED क्या-क्या सवाल कर सकती है..

अब आपको वो सवाल बताते हैं जो ED कल पूछताछ में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछ सकती है 

1.पंकज मिश्रा के पास से मिले लिफाफे में सीएम हेमंत सोरेन के नाम की पासबुक और चेक मिलने की बात कही गई थी. जिसको लेकर सवाल है कि वो पास बुक और चेक पंकज मिश्रा के पास क्या कर रहा था ? क्या इसका लिंक किसी अवैध माइनिंग से तो नहीं है ? 

2. पंकज मिश्रा आपके विधायक प्रतिनिधि रहते हुए अधिकारियों को डराते और धमकाते थे, इसके कई सबूत मिले हैं. क्या आपको इस बात का पता था ? 

3. आपका विधायक प्रतिनिधि अवैध खनन में लीन है, इस बात का आपको पता नहीं था ? और अगर, पता था तो आपने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की ? 

4. ED ये भी तर्क दे सकती है कि हम नहीं मान सकते कि आपको इस अवैध माइनिंग कि खबर नहीं थी, और ये जानते हुए भी कि अवैध माइनिंग हो रही है और आपने कार्रवाई नहीं की, इसका मतलब है कि कहीं ना कहीं आपकी भी इसमें संलिप्तता है ? 

5. पंकज मिश्रा के पास से कैश और बैंक में मिली 42 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मामले में भी ईडी सीएम से सवाल पूछ सकती है.

6.अगला सवाल ED प्रेम प्रकाश मामले में पूछ सकती है. प्रेम प्रकाश के घर से सीएम की सुरक्षा में तैनात जवानों के हथियार मिले थे. प्रेम प्रकाश भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद है.

7. ED आईएएस पूजा सिंघल को लेकर भी सवाल पूछ सकती है. पूजा सिंघल को खनन सचिव सीएम सोरेन ने ही बनाया था. ऐसे में IAS पूजा सिंघल को खनन सचिव बनाए जाने और उनकी अवैध माइनिंग में संलिप्तता के बारे से ED सीएम सोरेन से सवाल कर सकती है.

8. कारोबारी अमित अग्रवाल से पैसों के लेन-देन के बारे में भी ईडी मुख्यमंत्री से सवाल पूछ सकती है. अमित अग्रवाल सीएम के काफी करीबी माने जाते हैं. उनसे पूछताछ के दौरान ईडी को कई सबूत मिलने की भी चर्चा है.

9. अमित अग्रवाल के साथ ही JMM के पुराने सहयोगी रवि केजरीवाल से भी ईडी ने पूछताछ की है. उनसे भी ईडी को कई सबूत मिले हैं. ऐसे में सीएम से इन सभी के बारे में सवाल पूछा जा सकता है.

क्या ED के पास है गिरफ्तारी का अधिकार?
सीएम की पेशी के साथ ही उनकी गिरफ्तारी को लेकर भी चर्चाएं चल रही है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट के वकील और कानून के जानकार अश्वनी दुबे से खास बातचीत की हमारे संवाददाता अमित चौधरी ने. अश्वनी दुबे ने गिरफ्तारी प्रक्रिया के बारे में कहा कि ईडी के पास अधिकार है कि वह पूछताछ के लिए बुला सकती है, लेकिन गिरफ्तार करने से पहले एक रिक्वेस्ट लेटर उन्हें विधानसभा अध्यक्ष को भेजना होगा या सचिव को देना होगा. उसके बाद ही गिरफ्तारी संभव हो सकती है.

यह भी पढ़ें: बिहार को मिले 10 हजार नए पुलिसकर्मी, CM नीतीश ने बांटे नियुक्ति पत्र

First Published : 16 Nov 2022, 08:04:30 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.