News Nation Logo

एक क्लिक पर जानें: ED ने CM हेमंत सोरेन से पूछे कौन-कौन से सवाल?

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 18 Nov 2022, 10:56:21 AM
ED Cm Hemant Soren

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Photo Credit: File Photo)

highlights

. अवैध खनन से जुड़े सीएम हेमंत सोरेन पर हैं आरोप

. गुरुवार को ईडी ने सीएम सोरेन से की थी पूछताछ

. लगभग 9 घंटे तक एजेंसी ने की पूछताछ

Ranchi:  

अवैध खनन और लीज मामले में आरोपों का सामना कर रहे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन 17 नवंबर को ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए. वैसे तो हेमंत सोरेन के लिए ईडी ने लगभग 200 सवालों की लिस्ट बना रखी थी लेकिन ना तो ईडी सारे सवाल सीएम हेमंत सोरेन से पूछ पाई और ना ही ईडी के सारे सवालों का सीएम हेमंत सोरेन ने जवाब दिया. सूत्रों के मुताबिक, ईडी के अधिकांश सवालों से सीएम हेमंत सोरेन बचते नजर आए. सीएम से ईडी ने लगभग 9 घंटे पूछताछ की. ऐसे में हम आपको बतातें हैं कि ईडी ने सीएम से कौन कौन से सवाल पूछे-

संपत्ति, निवेश और बैंक खातों से जु़ड़ा सवाल

ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ के शुरुआती क्रम में उनके बैंक खातों का विवरण, संपत्ति का विवरण और उनके द्वारा मार्केट में किए गए निवेश की जानकारी मांगी. सीएम सोरेन ने विवरण देने के लिए ईडी से समय मांगा और कोई विशेष जानकारी अपनी संपत्ति, बैंक खातों और निवेश से जुड़ी नहीं दी. माना जा रहा है कि सीएम अगली बार पूछताछ में ईडी को अपने बैंक खातों, संपत्ति व निवेश से जुड़े विवरण देंगे.

इसे भी पढ़ें-धनबाद के सदर अस्पताल का हाल, OT में नहीं थी लाइट, टॉर्च की रोशनी में किया महिला का सीजर

पंकज मिश्रा के घर मिले चेक बुक पर सवाल

लंबे समय से मीडिया की सुर्खियों में बने पंकज मिश्रा के साथ संबंधों पर भी ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से सवाल पूछा. ईडी ने खासकर पंकज के घर मिले सीएम हेमंत सोरेन के हस्ताक्षरयुक्त चेक और चेकबुक को लेकर सवाल पूछा. जवाब में सीएम ने कहा कि पंकज मिश्रा उनके विधायक प्रतिनिधि थे और जिस हस्ताक्षरित चेक, चेकबुक या पासबुक की बात की जा रही उसे 2019 में पंकज मिश्रा को दिया गया था.

अवैध माइनिंग पर सवाल

साहिबगंज में हुए अवैध माइनिंग के सवाल पर सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी को बताया कि इस बात की जानकारी उनके पास नहीं है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पंकज मिश्रा को कभी भी उनकी तरफ से संरक्षण नहीं दिया गया था. पंकज मिश्रा उनके नाम और पद का धौस दिखाकर अवैध माइनिंग कर रहा था इसकी जानकारी उन्हें नहीं है.

अवैध पत्थर ट्रांस्पोर्टेशन से जुड़ा सवाल

ईडी ने पूछताछ के दौरान दाहू यादव और बच्चा यादव के अवैध पत्थर ट्रांस्पोर्टेशन से जुड़ा सवाल भी पूछा. जवाब में सीएम हेमंत सोरेन ने खुद पर लगे आरोपों को नकारते हुए कहा कि उनके पास दोनों के व्यापार से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है और ना ही उन्होंने कभी भी दोनों को कोई संरक्षण दिया और ना ही कभी पुलिस को दोनों के खिलाफ कार्रवाई करने से रोका.

IAS पूजा सिंघल पर क्या कहा सीएम ने

झारखंड की सीनीयर आईएएस अफसर  पूजा सिंघल को लेकर भी ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से सवाल पूछा. ईडी ने पूजा सिंघल के माइनिंग डिपार्टमेंट में पोस्टिंग करने से जुड़े सवाल पर सीएम हेमंत सोरेन ने ने कहा कि पोस्टिंग सचिव के तौर पर डिपार्टमेंट चलाने के लिए किया गया था न कि कमाने के लिए .

प्रेम प्रकाश से सम्बन्धों पर सवाल

ईडी ने प्रेम प्रकाश से सीएम के संबंधों और उनके घर से बरामद AK47 राइफल के बरामदगी से जुड़ा सवाल भी पूछा. जवाब में सीएम ने प्रेम प्रकाश के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी होने से इन्कार कर दिया. उन्होंने कहा कि वो प्रेम प्रकाश को नहीं जानते हैं और ना ही उनसे कभी उनकी मुलाकात हुई है. वहीं प्रेम प्रकाश के अंगरक्षक के हथियार बरामदगी के मामले में झारखंड के डीजीपी से ईडी को सवाल पूछने के लिए कहा.

माइनिंग लीज आवंटन मामले पर सवाल

सीएम हेमंत सोरेन से सबसे बड़ा सवाल ईडी ने जो किया वो ये कि सीएम रहते हुए माइनिंग लीज का आवंटन उन्होंने कैसे और किस अधिकार के तहत किया? ईडी को जवाब देते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि वो इस सवाल का जवाब नहीं देंगे क्योंकि मामला कोर्ट में विचाराधीन है. कोर्ट का फैसला जबतक नहीं आ जाता तबतक वो इस सवाल का जवाब नहीं दे सकते.

इसे भी पढ़ें-मासूम की मदद के लिए मंत्री चंपई सोरेन से लगाई गुहार, बड़ा सवाल-क्या अब होगा इलाज?

 

पूछताछ के बाद पत्नी के साथ ईडी ऑफिस से निकले CM

झारखंड के CM हेमंत सोरेन से ED ने कथित अवैध खनन मामले के संबंध में 9 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की गई. सीएम सोरेन गुरुवार को केंद्रीय जांच एजेंसी के रांची कार्यालय में पहुंचे थे. रात करीब 9 बजकर 40 मिनट पर वहां से निकले. उनकी पत्नी कल्पना सोरेन एजेंसी कार्यालय के बाहर पहुंची थीं. बाद में CM जब बाहर आये तो अपनी पत्नी के साथ सीधे मुख्यमंत्री आवास गए.

First Published : 18 Nov 2022, 10:48:05 AM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.