News Nation Logo

कोडरमा में किन्नर समाज ने कराया भगवती जागरण, सभी धर्म, जाति के लोग हुए शामिल

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 10 Oct 2022, 04:56:12 PM
koderma pooja

जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी पर किन्नर समाज ने खुशी जाहिर की. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Koderma:  

कोडरमा में किन्नर समाज ने मां भगवती का भव्य जागरण किया. जागरण में सभी जाति और धर्म के लोगों ने हिस्सा लिया और जनप्रतिनिधियों ने भी जागरण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. माता के जागरण के बाद भंडारे का भी आयोजन किया गया था. माता के जागरण में भारी संख्या में पहुंचे लोगों और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी पर किन्नर समाज ने खुशी जाहिर की. झारखंड के कोडरमा में सामाजिक मिशाल पेश की है और माता का जागरण काया. बदलते सामाज में किन्नरों को वो मुकाम आज भी नहीं मिल पाया है.

महिला और पुरुषों को मिला है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें थर्ड जेंडर की मान्यता जरूर दी है और अब किन्नर भी सामाज की मुख्य धारा में लौट रहे हैं और सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और ऐसी ही सामाजिक सामनता की मिशाल पेश की है झारखंड के कोडरमा के किन्नर समाज ने. झुमरीतिलैया के बेलाटांड़ दुर्गा मण्डप में किन्नर समाज ने दुर्गापूजा को लेकर माता के जगराता का आयोजन किया. विधि विधान से कन्या पूजन कराया. मां दुर्गा के प्रति भक्तिभाव के इस कार्यक्रम में कोलकाता से आये भजन गायकों और कलाकारों ने ऐसी शमां बांधी की सब देखते रह गए.

थर्ड जेंडर कहलाने वाले किन्नरों ने भी अपने अंदाज में मां को अरदास लगाई और मां दुर्गा को खुश करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. कार्यक्रम में कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष रामधन यादव समेत जन प्रतिनिधि मौजूद रहे और किन्नर समाज के प्रयास की जमकर सराहना की. किन्नर समाज ने मां भगवती के जागरण का आयोजन किया और जागरण में लगभग सभी समाज, जाति और धर्म के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. जनप्रितिनिधियों ने भी मां के जागरण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. किन्नर समाज के कार्यक्रम की पूरे क्षेत्र में सराहना की जा रही है.

रिपोर्ट : अरुण बरनवाल

First Published : 10 Oct 2022, 04:56:12 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.