logo-image

कल्पना सोरेन की राजनीति में एंट्री, लंबे समय से लगाए जा रहे थे कयास

कल्पना सोरेन राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं.  लंबे समय से लोग कल्पना की राजनीति में एंट्री करने को लेकर कयास लगा रहे थे.

Updated on: 04 Mar 2024, 02:04 PM

highlights

  • कल्पना सोरेन की राजनीति में एंट्री
  • लंबे समय से लगाए जा रहे थे कयास
  • 2006 में कल्पना और हेमंत ने रचाई थी शादी

 

 

Ranchi:

हेमंत सोरेन के झारखंड के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद यह खबर सामने आ रही थी कि उनकी जगह उनकी धर्मपत्नी कल्पना सोरेन राज्य की नई मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकती हैं, लेकिन चंपई सोरेन को झारखंड का नया सीएम बनाया गया. वहीं, अब तक राजनीति से दूर रहने वाली कल्पना सोरेन भी सियासी पारी खेलेने को तैयार हैं. कल्पना सोरेन राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं.  लंबे समय से लोग कल्पना की राजनीति में एंट्री करने को लेकर कयास लगा रहे थे, लेकिन आखिरकार वह समय आ ही गया. कल्पना सोरेन की बात करें तो वे भारतीय सेना के कैप्टन के घर में जन्मी हैं. उनका जन्म पंजाब के कपूरथला में हुआ.

एमबीए और एमटेक की कर चुकी हैं पढ़ाई

आपको बता दें कि कल्पना काफी पढ़ी लिखी हुई हैं. उन्होंने एमटेक व एमबीए की पढ़ाई की हुई है. कल्पना का जन्म 1976 में कपूरथला में हुआ था, उस समय उनके पिता स्थानीय सेना बेस में तैनात थे. कल्पना की दिलचस्पी हमेशा से स्कूल और परिवार में थी. वह अकसर सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लेती दिख जाती हैं. कल्पना ने अब तक राजनीति से दूरी बना रखी थी, लेकिन राजनीति में सक्रिय नहीं होने के बाद भी वह हर तरह की राजनीतिक गतिविधियों से वाकिफ रहती थी. 

अगस्त, 2022 से राजनीति में एंट्री की खबर

अगस्त, 2022 में जब ऐसा लगा कि हेमंत सोरेन को ईडी कभी भी गिरफ्तार कर सकती है, तो यह खबर सामने आई थी कि उनकी जगह कल्पना सोरेन को झारखंड की नई मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. जब भी सोरेन के इस्तीफे की सीएम पद से खबर सामने आई, कल्पना सोरेन की राजनीति में एंट्री की खबर तेज हो गए. 

2006 में कल्पना और हेमंत ने रचाई थी शादी

आपको बता दें कि 7 फरवरी, 2006 को हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन विवाह बंधन में बंधे. झारखंड के बड़े राजनीति परिवार में जन्मे हेमंत सोरेन की कल्पना सोरेन से अरेंज्ड मैरिज हुई थी. उस समय हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन कोयला मंत्री थे. संथाली रीति-रिवाज से यह शादी उस समय की भव्य शादियों में से एक थी.