logo-image
लोकसभा चुनाव

27 से 30 अप्रैल तक झारखंड में हीट वेव का अलर्ट, इन जिलों के लोग रहें सावधान

पिछले 24 घंटों में झारखंड की राजधानी रांची में भीषण गर्मी पड़ी. गर्म हवा के कारण लोगों का हाल बेहाल रहा। सबसे अधिक तापमान खरसावां में 44.8 डिग्री और सबसे कम तापमान गिरिडीह में 21.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

Updated on: 27 Apr 2024, 06:46 PM

highlights

  • 27 से 30 अप्रैल तक झारखंड में हीट वेव का अलर्ट
  • इन जिलों में भीषण गर्मी झेल रहे लोग
  • जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

 

 

 

Ranchi:

Jharkhand Weather Forecast: पिछले 24 घंटों में झारखंड की राजधानी रांची में भीषण गर्मी पड़ी. गर्म हवा के कारण लोगों का हाल बेहाल रहा। सबसे अधिक तापमान खरसावां में 44.8 डिग्री और सबसे कम तापमान गिरिडीह में 21.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं झारखंड में दिन-ब-दिन हीट वेव और प्रचंड होते जा रहा है. यही वजह है कि मौसम विभाग की ओर से अब 11 जिलों में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि अगले 3 दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

आपको बता दें कि मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, ''27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक अधिकांश जिलों में लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा.'' साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि, ''अगले 4-5 दिन में गर्मी और बढ़ेगी. इसलिए लोगों को अभी से सावधानी बरतनी चाहिए.''

यह भी पढ़ें: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झटका! PMLA कोर्ट ने खारिज की अंतरिम जमानत याचिका

24 घंटे के दौरान सरायकेला झारखंड का सबसे गर्म स्थान

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान सरायकेला झारखंड का सबसे गर्म जगह रहा. जहां तापमान ने आज भी रिकॉर्ड तोड़ा है. पिछले 24 घंटों में यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया है, जिसने लोगों को उष्ण लहर की भारी चपेट में डाल दिया है. 

जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है, जिनमें सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज शामिल हैं। इन जिलों में भीषण गर्मी की संभावना है और लोगों को संरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है.

हीट वेव को लेकर चेतावनी 

इसके साथ ही आपको बता दें कि हीट वेव के कारण लोगों को सुबह और शाम में बाहर जाने से बचना चाहिए, खासकर उन लोगों को जो उम्रदराज हैं या बच्चे हैं. गर्मी के प्रभावों से बचाव के लिए जल्दी से जल्दी सील करें और उपयुक्त प्राथमिक उपाय अपनाएं.

रांची में तापमान की अनुमानित वृद्धि

रांची में भी गर्मी का मिजाज है, और अगले कुछ दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है. लोगों को अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीने की सलाह दी जा रही है, ताकि उन्हें गर्मी के असर से बचाव करने में मदद मिल सके.

इन जिलों में भीषण गर्मी झेल रहे लोग

वहीं आपको बता दें कि मौसम केंद्र के प्रमुख के अनुसार, ''झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज जिलों में 27 अप्रैल को भीषण हीट वेव का सामना लोगों को करना होगा.'' इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद और देवघर में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने इन 4 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.