logo-image
लोकसभा चुनाव

झारखंड में लू से 28 लोगों की मौत, अलर्ट मोड में स्वास्थ्य विभाग

झारखंड में पिछले 48 घंटों के भीतर गर्मी और लू के कारण 28 लोगों की जान चली गई है. सबसे ज्यादा आठ मौतें पलामू जिले में दर्ज की गई हैं. इसके अलावा, चतरा जिले में पांच, सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम में तीन-तीन, बोकारो जिले में एक व्यक्ति की मौतें हुई है.

Updated on: 01 Jun 2024, 01:57 PM

highlights

  • झारखंड में लू से 28 लोगों की मौत
  • अलर्ट मोड में स्वास्थ्य विभाग
  • कई जिलों में पारा पहुंचा 40 डिग्री पार

Ranchi:

Jharkhand Heatwave Alert Today: झारखंड में पिछले 48 घंटों के भीतर गर्मी और लू के कारण 28 लोगों की जान चली गई है. सबसे ज्यादा आठ मौतें पलामू जिले में दर्ज की गई हैं. इसके अलावा, चतरा जिले में पांच, सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम में तीन-तीन, गिरिडीह, जमशेदपुर, धनबाद और हजारीबाग में दो-दो और बोकारो जिले में एक व्यक्ति की मृत्यु की पुष्टि हुई है. वहीं इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जनों को हीट स्ट्रोक और गर्मी से पीड़ित लोगों के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: झारखंड की 3 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 29.55% हुई वोटिंग, राजमहल रहा सबसे आगे

लू से इन जिलों में हुई मौत

चतरा जिले से मिली जानकारी के अनुसार, हंटरगंज प्रखंड में लू की चपेट में आने से महेश्वर साव, बाल गोविंद साव, मोहम्मद इलियास, और कालेश्वर ठाकुर की मौत गुरुवार और शुक्रवार के बीच हुई. वहीं पलामू जिले के छतरपुर थाना क्षेत्र के बारा गांव में शुक्रवार को सुरेश राम की लू लगने से मौत हो गई. इससे पहले गुरुवार को पलामू में सात अन्य लोगों की भी मौत हुई थी. बता दें कि हजारीबाग, गिरिडीह, गढ़वा, लातेहार, और रांची में पिछले चार दिनों में हजारों चमगादड़ों की मृत्यु हो गई है. अत्यधिक गर्मी को इसका प्रमुख कारण माना जा रहा है. हालांकि पशुपालन विभाग को संदेह है कि इसके पीछे कोई वायरस भी हो सकता है. 

चमगादड़ खाने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

आपको बता दें कि इस आशंका को देखते हुए पशुपालन विभाग ने मृत चमगादड़ों के नमूने जांच के लिए पुणे स्थित उच्च स्तरीय प्रयोगशाला में भेज दिए हैं. इधर, गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड के सुंडीपुर गांव में कई ग्रामीणों ने मरे हुए चमगादड़ों को पकाकर खा लिया. इसकी जानकारी मिलने पर गढ़वा के उपायुक्त शेखर जमुवार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया.

कई जिलों में पारा पहुंचा 40 डिग्री पार

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को गढ़वा में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस और पलामू में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिन जिलों में तापमान अभी भी 40 डिग्री से ऊपर है, उनमें लातेहार, लोहरदगा, गुमला और चतरा शामिल हैं.