News Nation Logo
Banner

Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 सीटों पर दिलचस्प होगा मुकाबला

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होने जा रहा है. अब इस चरण में कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Nov 2019, 12:43:58 PM
Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 पर मुकाबला दिलचस्प

Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 पर मुकाबला दिलचस्प (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होने जा रहा है. अब इस चरण में कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं. नामांकन वापसी के अंतिम दिन कुल 17 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए. चुनाव आयोग के मुताबिक, गुमला सीट से 1, लोहरदगा सीट से 2, मनिका सीट से 2, पांकी सीट से 1, विश्रामपुर सीट से 4, हुसैनाबाद सीट से 4, गढ़वा सीट से 2 और भवनाथपुर सीट से 1 अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र वापस लिया. इन 13 सीटों के लिए 228 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. इसमें 22 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र जांच के दौरान अवैध पाए गए थे.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: सीट बंटवारे पर क्यों झुकने को तैयार नहीं भारतीय जनता पार्टी?

पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव होगा, उनमें लोहरदागा, भवनाथपुर, चतरा, पांकी, डाल्टनगंज, गुमला, हुसैनाबाद, गढ़वा, बिष्णूपुर, मनिका, लातेहार, बिश्रामपुर और छतरपुर सीट शामिल हैं. इन 13 सीटों में से 5 सीटों पर दिलचस्प मुकाबला होने वाला है.

लोहरदगाः इस सीट पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच है. बीजेपी ने यहां से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव पर अपना दांव लगाया है. जबकि झाविमो ने पवन तिग्गा, आजसू पार्टी ने नीरू शांति और बीजेपी की सहयोगी पार्टी जदयू ने दीपक उरांव को टिकट दिया है.

वर्ष जीत पार्टी
2014 कमल किशोर भगत आजसू
2009 कमल किशोर भगत आजसू
2005 सुखदेव भगत कांग्रेस

भवनाथपुरः इस सीट पर भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है. बीजेपी ने भानू प्रताप शाही को टिकट दिया है और कांग्रेस ने के.पी. यादव को मैदान में उतारा है. वहीं झाविमो ने  रेखा चौबे और जदयू ने शंकुतला जायसवाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

वर्ष जीत पार्टी
2014 भानु प्रताप शाही नवजवान संघर्ष मोर्चा
2009 अनंत प्रताप देव कांग्रेस
2005 भानु प्रताप साही

एआईएफबी

चतराः इस सीट पर कभी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक रहे जनार्दन पासवान अब राजद के ही खिलाफ चुनावी मैदान में है. जनार्दन पासवान को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि राजद के टिकट पर सत्यानंद भोक्ता ताल ठोक रहे हैं.

वर्ष जीत पार्टी
2014 जेपी सिंह भोगता भाजपा
2009 जनार्दन पासवान राजद
2005 सत्यानंद भोक्ता भाजपा

पांकीः यहां पर भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला है. बीजेपी ने शशिभूषण महतो और कांग्रेस ने देवेंद्र सिंह बिट्टू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. हालांकि इस सीट पर बीजेपी की दो सहयोगी पार्टियां लोजपा और जदयू भी अपने उम्मीदवार उतार चुकी हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि अभी तक इस सीट से बिदेश सिंह की चुनकर आए हैं.

वर्ष जीत पार्टी
2014 बिदेश सिंह कांग्रेस
2009 बिदेश सिंह निर्दलीय
2005 बिदेश सिंह राजद

बिश्रामपुरः इस सीट पर कांग्रेस ने पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दूबे को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने मौजूदा विधायक और मंत्री रामचंद्र चन्द्रवंशी पर दांव लगाया है. यहां से रामचंद्र दो बार विधायक रह चुके हैं. जबकि चंद्रशेखर दूबे एक बार चुनकर आए हैं. इस बार के चुनाव में यहां बीजेपी की सहयोगी पार्टी लोजपा ने शशिरंजन धर दूबे और जदयू ने ब्रह्मदेव प्रसाद को टिकट दिया है.

वर्ष जीत पार्टी
2014 रामचंद्र चन्द्रवंशी भाजपा
2009 चंद्रशेखर दुबे कांग्रेस
2005 रामचंद्र चंद्रवंशी राजद

First Published : 17 Nov 2019, 12:15:17 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.