logo-image

Jharkhand Poll: लोहरदगा सीट पर चुनावी जंग में आमने-सामने होंगे ये दो दिग्गज

Jharkhand Poll: भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की लोहरदगा विधानसभा सीट से हाल ही में पार्टी में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को टिकट देकर यहां पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है.

Updated on: 22 Nov 2019, 01:31 PM

रांची:

Jharkhand Poll: भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की लोहरदगा (Lohardaga) विधानसभा सीट से हाल ही में पार्टी में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को टिकट देकर यहां पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है. अब इस सीट पर दो कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष के बीच चुनावी जंग होगी. बीजेपी ने यहां से सुखदेव भगत को अखाड़े में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव पर अपना दांव लगाया है. हालांकि इन दोनों पार्टियों के अलावा झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने पवन तिग्गा के रूप में चाल चली है. जबकि बीजेपी की ही सहयोगी पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) ने नीरू शांति और जदयू ने दीपक उरांव को इस सीट पर खड़ा किया है.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 सीटों पर दिलचस्प होगा मुकाबला

लोहरदगा झारखंड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है. लोहरदगा जिले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र लोहरदगा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है. इस बार यहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच है. कांग्रेस के उम्मीदवार रामेश्वर उरांव एक पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं. वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक थे और 2004 में कांग्रेस के टिकट पर लोहरदगा से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. उन्होंने चुनाव जीता और केन्द्रीय मंत्री बने. वह संप्रग सरकार के दौरान अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में होगी कांटे की टक्कर

उरांव को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और अब बीजेपी नेता सुखदेव भगत के खिलाफ खड़ा किया गया है. सुखदेव झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं और पिछले ही महीने बीजेपी में शामिल हुए. भगत डिप्टी कलेक्टर थे, जो इस्तीफा देने के बाद राजनीति में शामिल हुए थे. ऐसी चर्चाएं थीं कि उन्होंने रामेश्वर उरांव के कारण कांग्रेस छोड़ी थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि उरांव के कारण वह 2019 का लोकसभा चुनाव हार गए थे और उरांव ने उनकी हार में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

लोहरदगा विधानसभा सीट
वर्ष जीत पार्टी
2014 कमल किशोर भगत आजसू
2009 कमल किशोर भगत आजसू
2005 सुखदेव भगत कांग्रेस