News Nation Logo

नक्सलियों की बड़ी साजिश को पुलिस ने किया नाकाम, बड़ी मात्रा में सामान किया जब्त

News Nation Bureau | Edited By : Harsh Agrawal | Updated on: 30 Jul 2022, 03:04:21 PM
naxal

नक्सलियों की बड़ी साजिश को पुलिस ने किया नाकाम (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Patna:  

नक्सलियों की बड़ी साजिश को पुलिस ने नाकाम किया है. कोबरा और एसटीएफ की टीम ने कजरा के बरमसिया मे गुप्त सूचना के आधार पर सर्च ऑपरेशन के दौरान दो आईडी बम, और नक्सलियों का वर्दी, साहित्य, फार्म एवं पुलिस रायफल का बट बरामद किया है. कोबरा के बम निरोधक दस्ता ने दोनों आईडी बम को डिफ्यूज कर दिया है. एएसपी अभियान मोतीलाल ने बताया कि पुलिस को सूचना मिला थी कि अरविंद यादव और सुरेश कोड़ा का दस्ता बरमसिया आया हुआ है और किसी बड़ी घटना को अंजाम देने में जुटा है. इसी सूचना पर कार्रवाई की गई और सफलता मिली है. लगातार पुलिस कार्रवाई से नक्सलियों मे बौखलाहट है, और नक्सली पुलिस को टारगेट करने और पुलिस को टारगेट करने के फिराक में है, लेकिन पुलिस लगातार नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी है. 

लखीसराय एएसपी अभियान मोतीलाल के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि नक्सली सर्च ऑपरेशन में गत माह में दो उपलब्धि मिली है जो पुलिस को ट्रैक कर उसे उड़ाने की शाजिश थी उसे नाकाम कर दी गई. साथ ही दोनों सर्च अभियान में पुलिस को भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने नक्सलियों के बड़े मंसूबे को नाकाम करते हुए कजरा थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित बरमसिया गांव में सर्च अभियान के दौरान मिले दो आईईडी बम को डिफ्यूज कर दिया गया है. 

वहीं, चलाए गए सर्च अभियान में बड़ी मात्रा में नक्सिलयों के सामान को जब्त करने में सफल हुई. नक्सली अगर अपने मंसूबे में सफल होते तो पुलिस को बड़ा नुकसान हो सकता था, लेकिन पुलिस मजबूत नेटवर्क एवं सूचना तंत्र के सहारे नक्सलियों के मंसूबे को विफल करते हुए उसे करारी चोट पहुंचाई है. कजरा थाना क्षेत्र के बरमसिया गांव में पुलिस टीम पर हमला करने एवं नुकसान पहुंचाने को लेकर नक्सलियों के द्वारा दो आईईडी बम एक 35 किलोग्राम एवं एक 20 किलोग्राम का जमीन के अंदर लगाया गया था.

एएसपी आपरेशन मोतीलाल के नेतृत्व में कोबरा 207 एवं एसटीएफ के द्वारा संयुक्त रूप से पहाड़ी क्षेत्र में नक्सलियों के विरुद्ध सर्च अभियान चलाया जा रहा था जिसके दौरान पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी. हाल के दिनों में पुलिस टीम की सक्रियता के कारण नक्सलियों के मंसूबे जहां कामयाब नहीं हो रहे हैं. पुलिस के द्वारा दोनों आईईडी बम को डिफ्यूज किया गया है. 

पुलिस द्वारा बरामद सामान
एक ट्रेवलिंग बैग, 40 मीटर बिजली का तार, 22 पीस टेप, नक्सल साहित्य, एक थर्टी थ्री का राइफल, आठ काली जर्सी, तीन डस्टर, स्टार के साथ एक सामरिक मंकी कैप, पीएलजीए आवेदन प्रमाण पत्र, एक आला, 16 पीस स्वीच, एक सीआरपीएफ पैटर्न का पाउच, एक सोल्डिंग वायर एवं एक सोल्डिंग क्रीम बरामद की गई है.

First Published : 30 Jul 2022, 03:04:21 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.