logo-image

Jharkhand News: क्या राज्यपाल का दौरा बीजेपी की रणनीति? शुरू हुआ सियासी घमासान

झारखंड में 2024 की सरगर्मी तेज हो गई है. सत्ता पक्ष हो या विपक्ष सभी अपने तरीके से चुनावी रणनीति तैयार करने में लगी है, लेकिन रणनीतियों पर मंथन के बीच अब दौरों पर वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है.

Updated on: 26 Jun 2023, 09:07 AM

highlights

  • राज्यपाल के दौरे पर 'संग्राम'!
  • BJP और JMM में सियासी घमासान
  • क्या राज्यपाल का दौरा बीजेपी की रणनीति?
  • 2024 से पहले पक्ष विपक्ष में 'रार'

Ranchi:

झारखंड में 2024 की सरगर्मी तेज हो गई है. सत्ता पक्ष हो या विपक्ष सभी अपने तरीके से चुनावी रणनीति तैयार करने में लगी है, लेकिन रणनीतियों पर मंथन के बीच अब दौरों पर वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है. जहां सवालों में राज्यपाल का दौरा है और निशाने पर बीजेपी है. झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन अलग-अलग जिलों के दौरे पर जा रहे हैं. राज्यपाल जिलों में जाकर केंद्र सरकार की योजनाओं से जनता को रूबरू कर रहे हैं.

राज्यपाल के दौरे पर 'संग्राम'

सीपी राधाकृषणन सबसे पहले 18 जून को चाईबासा दौरे पर पहुंचे. जहां उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत कर लोगों की समस्याएं जानी. इसके बाद 19 जूनको सरायकेला में जनसंवाद कार्यक्रम के साथ ही स्कूली छात्रों से बातचीत की. 19 जून को ही राज्यपाल खूंटी भी पहुंचे, यहां उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम के साथ लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. इसके बाद 22 जून को धनबाद में जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत की. 23 जून को साहिबगंज में जनसंवाद कार्यक्रम के साथ ही किसानों के बीच मजुआ बीज का वितरण किया. वहीं, 24 जून को राज्पाल देवघर और गोड्डा दौरे पर थे. साथ ही 25 जून को जामताड़ा में उन्होंने जनसंवाद किया. 

यह भी पढ़ें : रांची नगर निगम का वायु प्रदूषण को लेकर पहल, जल्द मिलेगी जाम से निजात

2024 से पहले पक्ष विपक्ष में 'रार'

राज्यपाल अपने तमाम दौरे पर लोगों से बात कर रहे हैं. उनकी समस्याएं जान रहे हैं और सरकार की उपलब्धियों को गिना रहे हैं. ऐसे में इस दौरे पर सियासी वार-पलटवार तेज हो गया है. जहां JMM ने दौरे पर सवाल करते हुए इसे 2024 लोकसभा चुनाव के तहत बीजेपी की रणनीति करार दिया है. JMM का कहना है कि जहां गैर बीजेपी सरकार है वहां राजभवन काफी सक्रिय दिखने लगता है. JMM ने वार किया तो बीजेपी ने भी बिना वक्त गवाए पलटवार कर दिया और प्रदेश सरकार को हर मोर्चे पर विफल बता दिया. प्रदेश सरकार पर विकास ना करने का आरोप भी लगा दिया.

बहरहाल, झारखंड में 2024 चुनाव को लेकर अभी से बयानबाजी शुरू हो गई है. किसी के दौरे पर सवाल उठाए जा रहे हैं तो किसी के गठबंधन पर, लेकिन सवालों और बयानों के बीच किसकी रणनीति सफल होती है. ये तो चुनावी नतीजों से ही पता चल पाएगा.

रिपोर्ट : सूरज कुमार