logo-image

Jharkhand News: IAS वंदना दादेल बनाई गईं CM सोरेन की प्रधान सचिव

झारखंड सरकार द्वारा आईएएस अफसर वंदना दादेल को सीएम हेमंत सोरेन का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है.

Updated on: 13 Mar 2023, 10:12 PM

highlights

  • आईएएस अफसर वंदना दादेल बनाई गईं सीएम हेमंत सोरेन की प्रधान सचिव
  • आईएस राजीव अरुण एक्का के तबादले के बाद मिली जिम्मेदारी
  • 1996 बैच की आईएएस अफसर हैं वंदना दादेल

Ranchi:

झारखंड सरकार द्वारा आईएएस अफसर वंदना दादेल को सीएम हेमंत सोरेन का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. नियुक्ति से जुड़ी अधिसूचना कार्मिक प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग द्वारा जारी कर दी गई है. वंदना दादेल अपनी नई जिम्मेदारी के साथ-साथ कार्मिक विभाग और गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव की अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगी. बता दें कि वंदना दादेल  को आईएएस राजीव अरुण एक्का के ट्रांसफर होने के बाद सीएम हेमंत सोरेन का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. वंदना दादेल 1996 बैच की आईएएस अफसर हैं. दरअसल, आईएएस एक्का का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह सरकारी फाइलों पर किसी व्यवसाई के कार्यालय में जाकर दस्तखत करते दिखाई दिए थे. बीजेपी ने मामले को लेकर जमकर हंगामा किया था जिसके बाद आईएएस एक्का का तबादला कर दिया गया था.

झारखंड : वंदना दादेल बनी मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव, 2 IAS अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग

ये भी पढ़ें-नक्सलियों के खिलाफ लातेहार पुलिस को बड़ी सफलता, खतरनाक उग्रवादी को धर दबोचा

आईएएस राजीव अरुण एक्का का वीडियो हुआ था वायरल

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का का एक लगभग 22 सेकंड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद झारखंड के सियासी गलियारों में गर्माहट आ गई थी. दरअसल, झारखंड के पूर्व सीएम व बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी द्वारा सीएम हेमंत सोरेन के तत्कालीन प्रधान सचिव पर कई आरोप लगाए गए थे और उनका एक 22 सेकेंड का वीडियो जारी किया था. बाबूलाल मरांडी ने आरोप लगाया था कि अरुण एक्का एक विशाल चौधरी नाम के व्यवसाई से उसके निजी कार्यालय में सरकारी फाइलों पर अपने दस्तखत कर रहे हैं.

 

बीजेपी ने की सीबीआई जांच की मांग

बीजेपी ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराए जाने की मांग की थी. बाबूलाल मरांडी ने कहा था कि इस मामले की सीबीआई जांच कराई जानी चाहिए. साथ ही मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन से प्रधान सचिव अरुण एक्का के खिलाफ कार्रवाई किए जाने व उन्हें पद से हटाने के साथ-साथ उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराने की मांग की था.

कौन है विकास चौधरी ?

जिस विकास चौधरी का जिक्र बाबूलाल मरांडी ने किया है उसका नाम उस समय सुर्खियों में आया था, जब ईडी की टीम ने निलंबित IAS अफसर पूजा सिंघल से जुड़े मनी लाउंड्रिंग में कई जगहों पर छापेमारी की थी.

rajeev arun ekka

राजीव अरुण एक्का का ट्रांसफर 

बीजेपी द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद सीएम हेमंत सोरेन के प्रधान सचिव रहे राजीव  अरुण एक्का का ट्रांसफर कर दिया गया. फिलहाल वो पंजायती राज विभाग के प्रधान सचिव के पद पर ट्रांसफर किए गए हैं.