logo-image

Jharkhand News: एंटी नक्सल अभियान में बड़ी सफलता, 5 नक्सलियों ने किया सरेंडर

रांची में झारखंड सरकार के एंटी नक्सल अभियान को बड़ी सफलता मिली है. भाकपा माओवादी संगठन के 5 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

Updated on: 08 May 2023, 12:45 PM

highlights

  • सरकार के एंटी नक्सल अभियान को बड़ी सफलता 
  • भाकपा माओवादी संगठन के 5 नक्सलियों का सरेंडर
  • 10 लाख के इनामी जोनल कमांडर अमरजीत का सरेंडर 
  • 5 लाख के इनामी सहदेव यादव ने किया सरेंडर 

Ranchi:

रांची में झारखंड सरकार के एंटी नक्सल अभियान को बड़ी सफलता मिली है. भाकपा माओवादी संगठन के 5 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इसमें 10 लाख के इनामी जोनल कमांडर अमरजीत यादव उर्फ 'टिंगू' और 5 लाख के इनामी सहदेव यादव उर्फ 'लटन' शामिल है. वहीं, सब जोनल कमांडर नीरू यादव उर्फ 'सलीम', सब जोनल कमांडर संतोष भुईया उर्फ 'सुकन', दस्ता सदस्य अशोक बैगा उर्फ 'अशोक परहिया' ने भी सरेंडर किया है. आपको बता दें कि झारखंड के कई इलाके लाल आतंक से ग्रसित थे.

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता

सभी ने सोमवार को पुलिस महा निरीक्षक क्षेत्रीय कार्यालय में आत्मसमर्पण किया. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से एंटी नक्सल अभियान में एक के बाद एक बड़ी सफलता झारखंड पुलिस और सीआरपीएफ के हाथ लग रही है. लगातार कई इनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया है, जिसके बाद नक्सली संगठनों की कमर टूटटी दिख रही है. हाल ही में एक इनामी नक्सली इंदल गंजू ने भी सरेंडर किया था.

यह भी पढ़ें: आनंद मोहन को हो सकती है फिर से जेल, रिहाई के खिलाफ SC में आज सुनवाई

बड़ी मात्रा में हथियार बरामद

वहीं, आपको बता दें कि 10 लाख के इनामी जोनल कमांडर अमरजीत यादव उर्फ 'टिंगू' पर अलग-अलग राज्यों में कुल 81 मामले दर्ज हैं. ये 20 साल से नक्सली संगठन के लिए काम कर रहा था. अपने सरेंडर के बाद अमरजीत ने अन्य नक्सलियों से भी सरेंडर करने की अपील की है. वहीं, दूसरे 5 लाख के इनामी सहदेव यादव उर्फ 'लटन' के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में कुल 55 मामले दर्ज हैं. वहीं, पुलिस ने इन नक्सलियों से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं. इसमें 2 एके 56 राइफल, 1 एसएलआर, 1 इंसास रायफल, 2 देसी बंदूक, 1 पिस्टल, 1855 जिंदा गोली, 16 वायरलेस सेट शामिल हैं.