News Nation Logo

झारखंड: अब आपके नवजात बच्चे की देखभाल और इलाज रामगढ़ के सदर अस्पताल में होगी

रामगढ़  के सदर अस्पताल परिसर रामगढ़ में बच्चों के बेहतर इलाज और देखरेख के लिए नवजात शिशु केन्द्र का उद्घाटन सोमवार को जिला उपायुक्त संदीप सिंह ने किया.

Written By : Avinash Goswami | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Jan 2021, 11:22:35 PM
Jharkhand news

अब आपके नवजात बच्चे की देखभाल और इलाज रामगढ़ के सदर अस्पताल में होगी (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

झारखंड:

रामगढ़  के सदर अस्पताल परिसर रामगढ़ में बच्चों के बेहतर इलाज और देखरेख के लिए नवजात शिशु केन्द्र का उद्घाटन सोमवार को जिला उपायुक्त संदीप सिंह ने किया. अब सदर अस्पताल में शिशु का बेहतर ढंग से इलाज हो पाएगा. मौके पर मौजूद उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाने के साथ नवजात बच्चों में जॉन्डिस के इलाज के लिए बेबी केयर की अत्याधुनिक सुविधा रामगढ़ सदर अस्पताल में भी मिलेगी. ये ऐसा वार्ड है जिसमें जच्चा-बच्चा दोनों को कैसे स्वस्थ रखें और कैसे नवजात बच्चे की देखभाल करें से संबंधित व्यवस्था रहेगी.

उपायुक्त ने आगे कहा कि एक तरह से मां और नवजात बच्चे का पूरा ख्याल रखने का पूरा सेट अप है. यह पूरी यूनिट बच्चे और बच्चे की मां के लिए समर्पित है. नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को रोकने और सही इलाज देने के लिए ही नवजात शिशु केन्द्र बनाया गया है.

इस न्यू बोर्न केयर यूनिट में एक बार में 12 नवजात बच्चों को रखने की सुविधा उपलब्ध है. इसके साथ ही 24×7 की सेवा सुनिश्चित करने के उद्देश्य तीन शिशु विशेषज्ञ एवं एमबीबीएस चिकित्सक की केंद्र पर प्रतिनियुक्ति की गई है.

 गौरतलब है कि कि सदर अस्पताल स्थित स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट में स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने हेतु सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं वैसे बच्चे जिनका जन्म के वक्त वजन कम हो, सांस लेने में तकलीफ हो, समय के पहले जन्मे बच्चों, जॉन्डिस से ग्रसित बच्चों आदि को उपचार के लिए स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट में रखा जाएगा.

कुल मिलाकर यहां नवजात बच्चे की पूरी देखभाल हो सकेगी. एक अच्छी सुविधा रामगढ़ जिले में शुरू हुई है. इसका पूरा फायदा लोगों को मिलेगा.

First Published : 11 Jan 2021, 11:20:36 PM

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.