logo-image

Jharkhand: चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद के लिए रवाना हुए विधायक, टूट का डर सताया

Jharkhand Politics: इस बीच जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के नेताओं को विधायकों के टूट का डर सता रहा है. इसी कारण तीन दलों के अधिकतर विधायकों को हैदराबाद में भेज दिया गया है. 

Updated on: 02 Feb 2024, 04:53 PM

नई दिल्ली:

Jharkhand Politics: झारखंड को नया सीएम मिल चुका है. अब सरकार को 5 फरवरी को बहमुत साबित करना होगा. चंपई सोरेन ने शुक्रवार यानि आज सीएम पद की शपथ ली. उनके साथ  कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली है. इस बीच जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के नेताओं को विधायकों के टूट का डर सता रहा है. इसी कारण तीनों दलों के अधिकतर विधायकों को हैदराबाद में भेज दिया गया है. रांची से विधायकों को लेकर चार्टर्ड प्लेन हैदराबाद के लिए रवाना हो चुका है. चंपई सोरेन को 5 फरवरी को बहुमत सिद्ध करना होगा. ऐसा कहा जा रहा है कि उसी दिन ये विधायक हैदराबाद से रांची आएंगे. इसके बाद विधानसभा में फ्लोर टेस्ट भी होगा.

 

सभी विधायक रांची में रुक गए. झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. इसमें एक सीट खाली है. बहुमत को लेकर 41 सीटों की जरूरत है. जेएमएम के 29 विधायक मौजूद हैं. महागठबंधन में कांग्रेस के 17, आरजेडी के एक और सीपीआई (एमएल) के एक ही विधायक हैं. इन सबकी कुल संख्या 48 है. वहीं विपक्षी खेमे में भाजपा के 26, आजसू के तीन, एनसीपी के एक और दो निर्दलीय हैं. यह कुल विधायकों की संख्या 32 है.

आपको बता दें ​कि ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हेमंत सोरेन को बुधवार को  गिरफ्तार किया गया. गुरुवार को उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उनके करीबी चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया.