logo-image

झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं और 11वीं के छात्र अगली कक्षा में होंगे प्रमोट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, झारखंड के डायरेक्ट र हर्ष मंगला ने राज्य के सभी स्कूेलों के कक्षा 9 और कक्षा 11 वीं के छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली क्लालस में प्रमोट करने का फैसला किया है.

Updated on: 27 May 2021, 04:44 PM

रांची :

झारखण्ड सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना माहमारी (Covid Pandemic) और राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) के चलते अब  कक्षा 9 और कक्षा 11 वीं के छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली क्लालस में प्रमोट कर दिया जायेग. झारखण्ड  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के डायरेक्ट हर्ष मंगला ने राज्य के सभी स्कूेलों के कक्षा 9 और कक्षा 11 वीं के छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली क्लालस में प्रमोट करने का फैसला किया है. कोरोना महमारी और लॉकडाउन के चलते छात्रों को एग्जाबम के बगैर ही प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. उन्होंलने कहा, "यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि स्कूल के फिर से खुलने की संभावना अब कम ही है और शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षाएं बहुत सीमित अवधि के लिए आयोजित की गई थीं. मार्च में होने वाली अंतिम परीक्षाएं Covid19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए आयोजित नहीं की जा सकीं."

नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दो महीने पहले ही बीत चुके हैं. सरकार का विचार है कि कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों को यदि अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया गया, तो वे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाएंगे. उन्हें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिले इसके लिए उन्हेंी अगली क्लाास में अभी प्रमोट किया जा रहा है. लगभग 8 लाख कक्षा 9 और कक्षा 11 में हैं जिन्हेंी प्रमोट किया जा रहा है.