logo-image

झारखंड में भी 22 से 29 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन

lockdown in Jharkhand : देश में एक बार फिर कोरोना तेजी से फैल रहा है. इसे लेकर दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन लगा गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों के रोकथाम के लिए झारखंड सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला है.

Updated on: 20 Apr 2021, 03:54 PM

नई दिल्ली:

lockdown in Jharkhand : देश में एक बार फिर कोरोना तेजी से फैल रहा है. इसे लेकर दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन लगा गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों के रोकथाम के लिए झारखंड सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला है. झारखंड सरकार ने कुछ जरूरी छूट के साथ 22-29 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस लॉकडाउन के दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाएं की दुकानें और धार्मिक स्थान खुले रहेंगे, लेकिन भक्तों के जमावड़े की अनुमति नहीं है. इसके साथ ही खनन, कृषि और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी गई है. 

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगा है. साथ ही उत्तर प्रदेश में सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को लॉकडाउन है. वहीं, भारत सरकार ने सोमवार को ऐलान किया है कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को COVID-19 वैक्सीन दी जाएगी. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया. पीएम मोदी ने इस वर्चुअल बैठक के दौरान ये भी कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो जाए. आपको बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने दो चरणों में- 60 से ऊपर और 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण का प्रावधान किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से फैली महामारी के बाद देश के हालातों को देखते हुए ये बड़ा फैसला लिया है. सोमवार को पीएम मोदी ने अग्रणी डॉक्टरों और शीर्ष फार्मा कंपनियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की. इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, "सरकार इस बात को तय करने में एक साल से बहुत कड़ी मेहनत कर रही है कि कम से कम समय में अधिक से अधिक संख्या में भारतीय कैसे वैक्सीन प्राप्त कर सकें."

सरकार ने अपने आदेश में कहा कि राज्यों को निर्माताओं से सीधे अतिरिक्त कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद करने का अधिकार दिया गया है, साथ ही साथ सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी श्रेणी के लोगों के लिए टीकाकरण का रास्ता भी भी खोल दिया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की सुबह से ही कोरोना संकट को लेकर बैठकें कर रहे थे.