logo-image

Jharkhand Flood : भैरवी नदी में आई बाढ़, बह गईं दर्जनों दुकानें

लॉकडाउन की वजह से मंदिर बंद है. इसलिए आसपास की दुकानें भी बंद हैं. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

Updated on: 24 Jul 2020, 04:14 PM

रांची:

झारखंड के रामगढ़ जिला में भैरवी नदी में शुक्रवार को अपना रौद्र रूप दिखाया. लगातार दो दिन से हो रही बारिश की वजह से उपनायी भैरवी नदी के तीव्र वेग में मां छिन्नमस्तिका मंदिर के पास स्थित दर्जनों दुकानें बह गयीं. लॉकडाउन की वजह से मंदिर बंद है. इसलिए आसपास की दुकानें भी बंद हैं. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

लगातार दो दिन से रामगढ़ जिला के इस इलाके में भारी बारिश हो रही है. इसकी वजह से नदी में बाढ़ गयी है. बाढ़ के कारण दुकानों की बांस-बल्लियां और तिरपाल, प्लास्टिक आदि नदी में बह गये. जिन दुकानों में बक्सा, पेटियां थीं, सब डूब गये. कुछ दुकानदारों को मामूली आर्थिक नुकसान पहुंचा है.

मूसलाधार बारिश के कारण भैरवी नदी का जलस्तर बढ़ने से मंदिर क्षेत्र में स्थित छलका पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है. कई दुकानें बाढ़ की भेंट चढ़ गयीं. दर्जनों दुकानों में बाढ़ का पानी घुस गया. उधर, भैरवी नदी में बाढ़ की सूचना से कुछ लोग रोमांचित हो उठे हैं और बाढ़ का नजारा देखने के लिए पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Flood : कोसी नदी का ग्रास बना बच्चों का स्कूल, बाढ़ के डर से रात में जाग रहे लोग

बढ़ रहा दामोदर का जलस्तर
लगातार दो दिन से झमाझम बारिश की वजह से अब दामोदर नद का भी जलस्तर बढ़ रहा है. भैरवी और दामोदर का संगम स्थल उफान पर है. नदी किनारे सभी दुकानें जलमग्न हो गयी हैं. जानकारों का कहना है कि और एक-दो दिन इसी तरह मूसलाधार बारिश हुई, तो यहां का जलस्तर और बढ़ेगा.

चार माह से बंद है मां छिन्नमस्तिके का द्वार
कोरोना संक्रमण की वजह से जारी लॉकडाउन को लेकर पिछले चार माह से रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिके मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है. हालांकि, मंदिर के पुजारी प्रतिदिन मां छिन्नमस्तिके देवी की दैनिक पूजा-अर्चना कर रहे हैं. साथ ही दोपहर में माता रानी को भोग लगाकर संध्या आरती भी कर रहे हैं.