logo-image

गुमला में खुला झारखंड का पहला स्पोट्स बैंक, खिलाड़ी बनने का सपना होगा आसान

गुमला जिला में झारखंड के पहले स्पोर्ट्स बैंक का विधिवत उद्घाटन किया गया है. इस बैंक के माध्यम से कोई भी खिलाड़ी खेल से जुड़े कोई भी संसाधन लेकर उसका उपयोग करने के बाद सुरक्षित रूप में उसे वापस कर सकती हैं.

Updated on: 16 Nov 2022, 01:43 PM

highlights

. झारखंड के पहले स्पोर्ट्स बैंक का विधिवत उद्घाटन

. खिलाड़ियों को समान उपलब्ध करवाने का काम

 

Gumla:

गुमला जिला में झारखंड के पहले स्पोर्ट्स बैंक का विधिवत उद्घाटन किया गया है. इस बैंक के माध्यम से कोई भी खिलाड़ी खेल से जुड़े कोई भी संसाधन लेकर उसका उपयोग करने के बाद सुरक्षित रूप में उसे वापस कर सकती हैं. डीसी सुशांत गौरव के साथ ही जिला के खिलाड़ियों ने इसे जिला के खिलाड़ियों के लिए एक बेहतर व्यावस्था बताया है. गुमला झारखंड का एक ऐसा जिला है, जहां सम्मिलित बिहार के समय काफी संख्या में खिलाड़ी निकलकर सामने आते थे. जिसके कारण जिला को खेल गांव के रूप में एक पहचान मिली थी, लेकिन विगत कुछ वर्षों से इसकी पहचान धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही थी. जिसके पीछे कई कारण में एक कारण यह भी बना कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं होने के कारण आज के समय में वे खेल के लिए उपयोग किये जाने वाले संसाधनों को नहीं खरीद पाते हैं.

यह भी पढ़ें-बोकारो के छात्र ने किया कमाल, बुजुर्गों के लिए बनाया यूनिक चम्मच

वहीं जब अभी हाल में उस अभाव के बीच में कुछ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई, तब जाकर जिला प्रशासन को लगा कि अभाव के बीच जब खिलाड़ी इतना अच्छा कर रहे हैं तो अगर उन्हें सुविधा मिल जाए तो निश्चित रूप से गुमला फिर से अपनी पुरानी पहचान को स्थापित कर पायेगा. इसी सोच को देखते हुए जिला के डीसी सुशांत गौरव ने जिला में स्पोर्ट्स बैंक स्थापित करने का निर्णय लिया, जहां जूता के साथ ही हॉकी, फुटबाल, बैडमिंटन, क्रिकेट सहित अन्य खेल के तमाम संसाधन उपलब्ध है. जहां से खिलाड़ी एक निर्धारित समय के लिए उसे लेकर उपयोग कर फिर यहां जमा करवा सकेगा.

वहीं इस बैंक के संचालन को लेकर प्रशासन ने कुछ कर्मियों को रखा है, जो पूरी तरह से रिकॉर्ड को मेंटेन करते हुए खिलाड़ियों को समान उपलब्ध करवाने का काम करेंगे. फिर उसे जमा भी करवाने का काम करेंगे. स्थानीय खिलाड़ियों की मानें तो यह उनके लिए सरकार व प्रशासन की ओर से जीवन को संवारने का माध्यम दिया है, जिसके बाद आसानी से वे अपनी प्रतिभा को निखार कर जिला और राज्य का नाम रोशन करने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि आज स्पोर्ट्स के सामानों की कीमत इतनी अधिक हो गई है कि उन लोगों के लिए खरीद पाना मुश्किल था, लेकिन अब आसानी से एक स्पोर्ट्स बैंक से लेकर वे पसीना बहाकर खेल के क्षेत्र में आसानी से करियर बना सकेंगे.