logo-image

ISIS आतंकी का झारखंड कनेक्शन! राजधानी को दहलाने की थी प्लानिंग

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के शिकंजे आए NIA के मोस्ट वांटेड ISIS आतंकी शाहनवाज, अब्दुल्ला और रिजवान तोते की तरह अपने राज उगल रहे हैं.

Updated on: 03 Oct 2023, 07:18 PM

highlights

  • ISIS आतंकी का झारखंड कनेक्शन!
  • हजारीबाग का रहने वाला है ISIS आतंकी
  • आतंकी शाहनवाज दिल्ली से गिरफ्तार

Hazaribagh:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के शिकंजे आए NIA के मोस्ट वांटेड ISIS आतंकी शाहनवाज, अब्दुल्ला और रिजवान तोते की तरह अपने राज उगल रहे हैं. NIA के मुताबिक ये ISIS दिल्ली समेत देश के कई इलाकों को दहलाने की प्लानिंग कर रहे थे. इसके लिए स्लीपर सेल के तीन आतंकियों अब्दुल्ला,  शाहनवाज और रिजवान को एक्टिव किया गया. ये सभी ISIS के स्लीपर सेल मॉड्यूल का हिस्सा थे. इन्हें बड़ा आतंकी हमला करने का टास्क दिया गया. इन्होनें दक्षिणी भारत और उत्तरी भारत की रेकी की. पश्चिमी घाटों में कई दिन बिताए. जंगलों में रहकर इन आतंकियों ने कई हफ्ते रहकर बम विस्फोट का ट्रायल किया. इन तीनों का मकसद देश के कई बड़े राज्यों में ब्लास्ट करना था ताकि ज्यााद से ज्यादा लोगों की मौत हो सके.

यह भी पढ़ें- गरीबों के निवाले पर अधिकारियों का डाका! मिलीभगत से बंदरबांट का खेल

ISIS आतंकी का झारखंड कनेक्शन!

इन तीनों के निशाने पर अयोध्या का राम मंदिर, दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर और मुंबई का चाबड़ हाउस भी था. तीनों आतंकियो ने कुल 20 से ज्यादा जगहों की रेकी की थी. आप सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर इनकी योजना कामयाब हो जाती, तो क्या हो सकता था. वहीं, आतंकियों के नापाक मंसूबों पर दिल्ली पुलिस ने पानी फेर दिया. आतंकियों को लेकर हुए खुलासे ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया है, लेकिन इन गिरफ्तार आतंकियों में सबसे ज्यादा चौंकाने वाले खुलासे शाहनवाज को लेकर हुए हैं. शाहनवाज झारखंड के हजारीबाग में पेलावल ओपी क्षेत्र का रहने वाला है. उसकी उम्र 30 साल है. बताया जा रहा है पिछले 10 सालों से वो इस तरह की संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त रहा है. 

हजारीबाग का रहने वाला है ISIS आतंकी

जानकारी के मुताबिक शाहनवाज माइनिंग इंजीनियर है. सूत्रों के मुताबिक, आतंकी के पास से कई आपत्तिजनक चीजें बरामद हुई हैं. जिसमें पिस्टल, कार्ट्रिज और बम बनाने की अलग-अलग विधि मिली है, जिसे पाकिस्तानी हैंडलर्स ने उपलब्ध कराया था. मोहम्मद शाहनवाज ने विश्वेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से माइनिंग इंजीनियरिंग की है. शाहनावज काफी पढ़ा-लिखा है और उसे ब्लास्टिंग की अच्छी जानकारी है. इसकी बीवी धर्मांतरण के बाद मुस्लिम बन. ।इसने बीवी का धर्मांतरण करा कर उसे मुस्लिम बनाया और शादी के बाद उसका नाम मरियम रख दिया. सूत्रों की मानें तो आतंकी अपने मकसद को पूरा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. टेलीग्राम, हूप और इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपना प्रोपेगेंडा चला रहे हैं और हिंसक जिहादी विचारधारा का प्रचार कर रहे हैं. साथ ही लोगों को गुमराह कर संगठन में भर्ती भी कर रहे हैं.

आतंकी शाहनवाज दिल्ली से गिरफ्तार

इन तीन आतंकियों का हैंडलर पाकिस्तान में बैठा फरहतुल्ला गोरी था. पाकिस्तानी आकाओं के इशारों पर उसने शहनवाज और उसके जैसे कइयों के मन में जहर घोला औऱ उन्हें आतंक का पाठ पढ़ाया. ये लोग भारत में आतंकी नेटवर्क खड़ा करना चाहते थे. जिसमें कई नौजवानों को भर्ती करने का प्लान था. हमला करने के लिए इन तीनों को बम बनाने और ब्लास्ट करने की ट्रेनिंग दी गई. शाहनवाज की गिरफ्तारी के बाद स्पेशल सेल उसकी बीवी की तलाश कर रही है. शहरनवाज के पकड़े जाने के बाद उसकी पत्नी ही सभी ऑपरेशन को देख रही है. शाहनवाज ने आतंक की फंडिंग के लिए 'माल ए गनीमत' के नाम पर कई डकैतियों को अंजाम दिया था.