News Nation Logo

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने पर्यटन नीति को राज्य में किया जारी

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 24 Jul 2022, 05:56:06 PM
HEMANT SOREN

सीएम हेमंत सोरेन (Photo Credit: फाइल फोटो )

Ranchi:  

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को यहां राज्य की नई पर्यटन नीति को जारी किया. उन्होंने ऐलान किया कि राज्य के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के मकसद से आने वाली डॉक्यूमेंट्री सीरीज के लिए 'नेशनल ज्योग्राफिक इंडिया' को शामिल किया गया है, जिसमें अधिकारियों ने जानकारी दी कि अभिनेत्री रसिका दुग्गल 23 जुलाई से टेलीविजन चैनल पर ‘पोस्टकार्ड्स फ्रॉम झारखंड’ नामक सीरीज को होस्ट करेंगी. जहां वह झारखंड के प्राकृतिक दृश्यों, कला-संस्कृति और राज्य के कुछ अनूठे अनुभवों को भी उजागर करेंगी.

इस अवसर पर सोरेन ने कहा कि झारखंड प्रकृति, संस्कृति और सतत जीवन का एक छिपा हुआ खजाना है. जहां प्राचीन मानव सभ्यता के अवशेष से लेकर मनोरम प्राकृतिक सुंदरता, करिश्माई विरासत, स्वदेशी परंपराओं और समुदायों तक यह एक ऐसा स्थान है, जिसे आप घर जैसा महसूस करेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड कई चुनौतियों के साथ जूझ रहा है और कोरोना काल में पर्यटन उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित हुआ. सोरेन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान कई लोगों को बहुत नुकसान हुआ है, जिसमें विशेष रूप से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को नई नीति नुकसान की भरपाई करने में मदद करेगी.'

वहीं सोरेन ने कहा कि नेशनल ज्योग्राफिक ने बेहद अच्छे तरीके से झारखंड की कहानी को अपने कैमरे के माध्यम से पेश किया गया है. झारखंड की नई पर्यटन नीति में पर्यटनों के लिए पैकेज और सेवाओं के लिए निजी टूर ऑपरेटर के साथ संयुक्त उद्यम, पर्यटक सूचना केंद्रों (टीआईसी) को संवारने के साथ-साथ हर जिले की पर्यटन की क्षमता को शामिल करना है. इस नई नीति में पर्यटन सर्किट और पर्यटन से जु़ड़ी हुई परियोजनाओं के विकास के लिए ‘‘मास्टर प्लान'' की योजना बनाने और लागू करने में विशेषज्ञों की भागीदारी भी शामिल है.

यह नीति पानी में खेले जाने वाले खेलों की गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करती है जो राज्य के विभिन्न जलाशयों जैसे तिलैया, मसानजोर, चांडिल, पतरातू, गेतलसूद, केलाघाघ, कांके और हटिया बांधों में शुरू की जाएगी. नीति का मुख्य उद्देश्य झारखंड में 'आरोग्य पर्यटन' को भी बढ़ावा देना है. वहीं नई नीति को लेकर सीएम ने ट्वीट कर कहा- कि झारखंड को हमेशा एक्सट्रैक्शन (खनन) के नजरिए से देखा गया है.  दुनिया झारखंड को ट्रैक्शन (आकर्षण) के नजरिये से देखे, यही हमारा विशेष लक्ष्य है. आप देखेंगे राज्य का नया टूरिज्म पॉलिसी उसी लक्ष्य को प्रतिबिंबित करता है. पर्यटन की दृष्टि से देखा जाए तो यहां के जल, जंगल, पहाड़, झरने, नदियां पर्यटनों के लिए कई सुविधाएं है. 

उन्होंने कहा कि झारखंड में जितने धरती के नीचे संसाधन हैं, उससे कहीं ज्यादा धरती के ऊपर हैं. झारखंड में प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ कुशल और मेहनतकश मानव बल भी हैं. जहां आज हर एक क्षेत्र में यहां के युवा आगे बढ़ रहे हैं. जिससे उनकी सहभागिता से पर्यटन के क्षेत्र में हम आगे बढ़ सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पर्यटन नीति में कई प्रकार के इनसेंटिव्स की बातें कही गई हैं. पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने वाले सभी निवेशकों से आग्रह होगा कि आप झारखण्ड आएं. पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर पहले निवेश करने वाले निवेशकों को हम खास पैकेज देंगे.'

First Published : 24 Jul 2022, 05:56:06 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.