logo-image

झारखंड: CM हेमंत सोरेन की बढ़ी मुश्किलें, विधानसभा सदस्यता पर खतरा

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, निर्वाचन आयोग ने सीएम हेमंत सोरेन की सदस्यता को रद्द करने की सिफारिश राज्यपाल से की है.

Updated on: 25 Aug 2022, 12:29 PM

नई दिल्ली:

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, निर्वाचन आयोग ने सीएम हेमंत सोरेन की सदस्यता को रद्द करने की सिफारिश राज्यपाल से की है. चुनाव आयोग ने लाभ के पद पर होने  को लेकर अपनी राय को सामने रखा है. हेमंत सोरेन की विधानसभा की सदस्यता रद्द करने को लेकर चुनाव आयोग ने राज्यपाल को पत्र भेजा है. ऐसे में राज्यपाल की ओर से आखिरी निर्णय आना बाकी है. इससे यह साफ हो पाएगा की अभी सदस्यता जा रही है तो आगे क्या सोरेन चुनाव में खड़े हो पाएंगे या नहीं. उन पर आरोप है कि सत्ता में रहने के दौरान सोरेन ने खुद ही खदान का पट्टा अपने नाम करवा लिया. 

यह मामला हेमंत सोरेन द्वारा खुद को खनन पट्टा देने का मामला है। इसे लेकर चुनाव आयोग ने जांच की। अब अंतिम निर्णय राज्यपाल को लेना है। दरअसल झारखंड सीएम हेमंत सोरेन पर लाभ के पद पर होने के आरोप थे। भाजपा ने हेमंत की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी। इसे लेकर 18 अगस्त को सुनवाई पूरी हो चुकी थी. 

क्या है मामला? 

दरअसल, हेमंत सोरेन पर झारखंड का सीएम रहने के दौरान खनन पट्टा खुद को और अपने भाई को जारी करने के आरोप हैं। उस समय हेमंत खनन मंत्रालय भी संभाल रहे थे। ईडी ने हाल ही में खनन सचिव पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था। खनन लाइसेंस को पूजा ने ही जारी किया था.