logo-image

Jharkhand Exit Poll : CM पद की रेस में सबसे आगे हेमंत सोरेन, रघुबर दास दूसरे नंबर पर

झारखंड के मुख्यमंत्री पद के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन लोगों की पहली पसंद हैं, जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री रघुबर दास दूसरी पसंद हैं.

Updated on: 20 Dec 2019, 08:08 PM

Ranchi:

झारखंड में 16 विधानसभा क्षेत्रों के लिए शुक्रवार को मतदान के पांचवें और अंतिम चरण में पांच बजे तक 68.99 फीसद मतदान हुआ. राज्य के संथाल परगना क्षेत्र में स्थित 16 सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. इस चुनाव में कुल मिलाकर 237 उम्मीदवार हैं, जिनमें 29 महिला उम्मीदवार हैं, जिनके भाग्य का फैसला 40,05,287 मतदाताओं ने ईवीएम में बंद कर दिया. इसमें जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की अग्निपरीक्षा है तो रघुवर दास सरकार के दो मंत्री लुइस मरांडी और रणधीर सिंह की साख दांव पर लगी हुई है.

इंडिया टुडे-​एक्सिस माई इंडिया (India Today - Axis My India) के सर्वे के मुताबिक 29 फीसदी लोग हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने के पक्ष में हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री पद के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन लोगों की पहली पसंद हैं, जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री रघुबर दास दूसरी पसंद हैं. वहीं, मुख्यमंत्री पद के लिए झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के नेता बाबूलाल मरांडी तीसरी पसंद हैं.

IANS-Cvoter-ABP exit poll

IANS-Cvoter-ABP exit poll के एग्जिट पोल के अनुसार, झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को 81 सदस्यीय विधानसभा में 31-39 सीटें मिलने का अनुमान है वहीं जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को 31-39 सीटें मिलने का अनुमान है और बीजेपी को 28-38 सीटें मिलने का अनुमान है.

शाम 5 बजे तक 68.99 फीसद मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण की 16 सीटों पर पांच बजे तक 68.99 फीसद मतदान हुआ.

यह भी पढ़ें- CAA Protest को देखते हुए मध्य प्रदेश में रद्द की गईं पुलिसकर्मियों की छुट्टी

पिछले चुनाव के आंकड़े

पिछले चुनाव में राज्य की सभी 81 सीटों में से 27 सीटों पर 70 फीसद से अधिक वोटिंग हुई थी, जिनमें 12 सीटें संताल प्रमंडल की थीं. सबसे पिछड़ी सीट पाकुड़ में राज्य में सबसे अधिक मतदान हुआ था. पाकुड़ और नाला में 80 फीसद से अधिक वोट पड़े थे, जबकि तीसरे स्थान पर महेशपुर विस सीट रही थी.

23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

राज्य में 20 दिसंबर को 16 विधानसभा सीटों पर हुए पांचवे और अंतिम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया था, जबकि शुक्रवार को की वोटिंग के बाद सभी सीटों पर मतगणना 23 दिसंबर को होगी और उसी दिन रुझान आने लगेंगे, जबकि तस्वीर दोपहर तक साफ हो जाएगी.