logo-image

Jharkhand Budget Session 2024: पेश हुआ अनुपूरक बजट, 26 फरवरी तक विधानसभा स्थगित

23 फरवरी से झारखंड का बजट सत्र शुरू हुआ. आगामी बजट सत्र का आज पहला दिन है. इस सत्र में सीएम चंपई सोरेन भी सदन में मौजूद रहे.

Updated on: 23 Feb 2024, 02:32 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा में पेश हुआ अनुपूरक बजट
  • 26 फरवरी तक विधानसभा स्थगित
  • भाजपा विधायकों ने जमकर किया हंगामा

Ranchi:

23 फरवरी से झारखंड का बजट सत्र शुरू हुआ. आगामी बजट सत्र का आज पहला दिन है. इस सत्र में सीएम चंपई सोरेन भी सदन में मौजूद रहे. बजट सत्र से पहले शुक्रवार को सत्तारूढ़ झामुमो और कांग्रेस ने सत्र को लेकर रणनीति तैयार करने के लिए एक बैठक भी बुलाई थी. सदन में भाजपा विधायकों के हंगामे के बीच चालू वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने 4981 करोड़ 3 लाख का अनुपूरक बजट पेश किया. वहीं, 26 फरवरी तक सदन को स्थगित कर दिया गया है. सोमवार को वाद-विवाद के बाद अनुपूरक बजट को पारित किया जाएगा. सदन की कार्यवाही सोमवार को सुबह 11 बजे से शुरू करी जाएगी.

यह भी पढ़ें- सोरेन को बड़ा झटका, 7 मार्च तक न्यायिक हिरासत में

26 फरवरी तक विधानसभा स्थगित

आपको बता दें कि सत्र की शुरुआत होते ही मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि इस बार का बजट झारखंड की जनता के हित में होगा. इसके साथ ही कहा कि इस सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि ईडी ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी. ईडी के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी. दूसरी तरफ विधानसभा के बाहर भाजपा विधायकों ने जोरदार हंगामा किया. भाजपा विधायकों ने जेएसएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच सीबीआई से कराने की मांग की. साथ ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की. नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के सबी अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे हैं. 

भाजपा विधायकों ने जमकर किया हंगामा

जिसके बाद स्पीकर ने विधायकों से शोक प्रस्ताव को लेकर अपनी जगह पर बैठने को कहा. बजट सत्र में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने शोक प्रस्ताव पढ़ा और उनके बाद सीएम चंपई सोरेन ने भी शोक प्रस्ताव पढ़ा. सदन में कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने किसान आंदोलन का भी मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलनरत हैं और ये केंद्र की सरकार कॉरपोरेट घराने के लिए काम कर रहे हैं. किसानों की बात नहीं सुनी जा रही है. वहीं, भाजपा द्वारा पेपर लीक मामले में हंगामा किए जाने पर प्रदीप यादव ने कहा कि बुलडोजर वाली सरकार उत्तर प्रदेश में भी पुलिस बहाली के पेपर लीक हो गए.