News Nation Logo
Banner

Jharkhand Poll : झाविमो ने 37 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने 37 उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को जारी की.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Nov 2019, 10:01:02 AM
झारखंड विधानसभा चुनावः झाविमो ने 37 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की

झारखंड विधानसभा चुनावः झाविमो ने 37 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की (Photo Credit: IANS)

रांची:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने 37 उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को जारी की. झाविमो ने यहां दूसरी सूची जारी करते हुए बताया कि 37 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा रही है. पोड़ैयाहाट के निवर्तमान विधायक प्रदीप यादव को पार्टी ने एकबार फिर इसी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा लोहरदगा से पवन तिग्गा, मनिका से राजपाल सिंह, बहरागोड़ा से हरमोहन महतो, घाटशिला से डॉ. सुनीता और पोटका से नरेश मुर्मू उम्मीदवार होंगे, जबकि बोकारो से डॉ़ प्रकाश सिंह, गोड्डा से फूल कुमारी, सारण से उदय कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः झारखंडः BJP और आजसू की 19 साल पुरानी दोस्ती में दरार!

इसी तरह, जमशेदपुर (पूर्वी) से अभय सिंह, जबकि जमशेदपुर (पश्चिमी) से पंकज साव, सरायकेला से अनिल सोरेन तथा चाईबासा से चंदामुनी बालमुचु पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी बनाए गए हैं. इससे पहले झाविमो ने नौ प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी. मरांडी ने इस विधनसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है. 

उधर, केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुआई वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 50 सीटों पर अकेले लड़ने का फैसला कर बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. लोजपा ने मंगलवार शाम पहले चरण के चुनावों के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी कर दी. लोजपा ने राज्य में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में एक सीट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उसे हार मिली थी. 

यह भी पढ़ेंः भाजपा के सामने झारखंड में भी गठबंधन की समस्या

बीजेपी से सीटों की बातचीत न सुलझने पर राजग के घटक दल आजसू और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर अलग डगर पकड़ने के संकेत दिए हैं. बीजेपी से मनमाफिक सीटें न मिलने की स्थिति में आजसू ने भी जहां 12 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. बता दें कि बीजेपी ने रविवार को राज्य की 52 विधानसभाओं पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. 

गौरतलब है कि झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच कुल पांच चरणों में 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं. झाविमो के 6 विधायकों का पार्टी में विलय कराकर बीजेपी बहुमत की सरकार बनाने में सफल हुई थी.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 13 Nov 2019, 06:59:37 AM

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.