logo-image

Jamshedpur: मानगो की जनता को भारी जाम से मिलेगी राहत, पुल निर्माण पर बनी सहमति

जमशेदपुर स्टील सिटी में अब जनता को जाम से परेशान नहीं होना पड़ेगा. स्थानीय निवासियों को अब अपना पहला फ्लाईओवर मिलने वाला है.

Updated on: 19 Jul 2022, 06:00 PM

Jamshedpur:

जमशेदपुर स्टील सिटी में अब जनता को जाम से परेशान नहीं होना पड़ेगा. स्थानीय निवासियों को अब अपना पहला फ्लाईओवर मिलने वाला है. मानगो क्षेत्र में 250 करोड़ रुपए की लागत से पहला फ्लाईओवर पर काम जल्दी ही शुरु किया जाएगा.  फ्लाईओवर बनने के बाद मानगो के करीब 3 लाख लोगों को रोजाना लगने वाले जाम से राहत मिलेगी. फ्लाईओवर का निर्माण मानगो के राजस्थान भवन से शुरू होगा और वन विभाग की खाली जमीन के पास से होकर मेरिन ड्राइव तक बनेगा. इस निर्माण की खास बात यही होगी कि इसमें किसी भी तरह की तोड़फोड़ नहीं की जाएगी.

निर्माण कार्य को लेकर बीते रविवार को सड़क और पथ निर्माण विभाग रांची की पांच सदस्यीय टीम ने क्षेत्र का दौरा भी किया. इस टीम में इंजीनियर राजेश कुमार सिंह, एके दीपक, कुंडल कुमार और सुधीर कुमार भी मौजूद थे. टीम की मौजूदगी के वक्त झारखंड राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और जेएनएसी के अधिकारी कृष्णा कुमार, मानगो नगर निगम के अधिकारी दीपक सहाय के अलाव टाटा कंपनी के प्रतिनिधियों ने भी पूरे एरिया का निरीक्षण किया. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों से पूरी जानकारी ली. 

स्वास्थ्य मंत्री ने टीम को पुल निर्माण को लेकर तीन विकल्प भी बताए. जिसमें पुल बनाने के लिए पहला विकल्प मानगो न्यू पुरुलिया रोड के पास मौजूद वन विभाग के पास और डिमना रोड के राजस्थान भवन के सामने से फ्लाईओवर को उठाकर मानगो चौक के पास मौजूद वर्कस कॉलेज की ओर मोड़कर खरकारई नदी पर पुल बनाकर मेरिन ड्राइव गोलचक्कर  के पास से मिला दिया जाए. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने दूसरे विकल्प के रूप में फ्लाईओवर को मानगो पुल से लेकर हाथीघोड़ा मंदिर के उपर से होते हुए मेरिन ड्राइव गोलचक्कर के पास मिला दिया जाए. जबकि तीसरे विकल्प को सबसे सुविधाजनक मानते हुए उसे राजस्थान भवन से लेकर मेरिन ड्राइव तक बनाया जा सकता है. 

इस फ्लाईओवर की ऊंचाई करीब 30 फीट तक तय की गई है.  मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि तीसरे विकल्प को जल्दी ही चुनते हुए इस पर काम शुरु कर दिया जाएगा. इस निर्माण कार्य को पूरे होने में लगभग दो साल और करीब 250 करोड़ की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है. जबकि मानगो में जो पुराना पुल है उसके पास एक तीसरा केबुल पुल का भी निर्माण कराया जाएगा. जिससे जमशेदपुर की तरफ आने वाले लोगों को भारी जाम से राहत मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने बातचीत के दौरान बताया कि इन सभी बातों को लेकर टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन से उनकी फोन पर भी बात हुई है. मानगो फ्लाईओवर का काम एक से डेढ़ महीने में शुरू हो जाएगा.