logo-image

JAC Result 2023: सृष्टि कुमारी बनीं इंटर कॉमर्स की टॉपर, पिता की बचपन में हुई थी मौत, मां ने पढ़ाई में नहीं आने दिया रोड़ा

रांची की रहने वाली सृष्टि कुमारी ने टॉप किया है. घाघरा बस्ती का रहनेवाली सृष्टि कुमारी ने 480 अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान पाया है.

Updated on: 30 May 2023, 10:46 PM

highlights

  • सृष्टि कुमारी बनीं कॉमर्स के साथ-साथ बनीं स्टेट टॉपर
  • कशिश परवीन ने आर्ट्स में किया टॉप
  • इस बार भी छात्राओं ने मारी बाजी
  • सीएम हेमंत सोरेन ने दी बधाई

Ranchi:

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा आज यानि मंगलवार (30 मई 2023) को इंटरमीडिएट आर्ट्स और कॉमर्स (Intermetiate Arts and Commertce) का रिजल्ट घोषित किया. रांची की रहने वाली सृष्टि कुमारी ने टॉप किया है. घाघरा बस्ती का रहनेवाली सृष्टि कुमारी ने 480 अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान पाया है. जब सृष्टि छोटी थीं तब वर्ष 2011 में उनके पिता को पीलिया हो गया था और उनके पिता का देहांत हो गया. सृष्टि की मां ने प्राइवेट कंपनी में काम करके अपनी बेटी की शिक्षा में कोई रोड़ा नहीं आने दिया. हालांकि, परिवार के अन्य सदस्यों का भी भरपूर सहयोग सृष्टि को मिलता रहा. 

CA बनने की चाहत

सृष्टि कुमारी का सपना है कि वह एक सक्सेज CA बने. सरकारी नौकरी करने वाले बड़े पापा और परिवार के अन्य सदस्यों ने भी सृष्टि का साथ दिया. सृष्टि अपनी सफलता का श्रेय मां, बड़े भाई, बड़े पापा और परिवार के अन्य सदस्यों को दिया है. सृष्टि भविष्य में पढ़ाई पूरी कर चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें-शिक्षक बहाली का रास्ता बिहार में हुआ साफ, BPSC 31 मई को जारी करेगा नोटिफिकेशन, इन अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

आर्ट्स की टॉपर कशिश परवीन

आर्ट्स में कशिश परवीन (डीएवी कतरासगढ़ धनबाद) ने 469 अंक के साथ पहला स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की है.  दीक्षा साहू (एमएलए इंटर महिला कालेज लोहरदगा) 465 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि सुधांशु कुमार (संत जेवियर कालेज, रांची) को 464 अंक मिले हैं और वो तीसरे स्थान पर हैं.

बेटियों ने मारी बाजी

बता दें कि इंटर कॉमर्स में टॉप 10 में 25 स्टूडेट्स शामिल हैं. इनमें से 22 छात्राएं हैं. वहीं 22 में 15 छात्राएं अकेले उर्सुलाइन इंटर कॉलेज रांची की हैं. इस वर्ष कॉमर्स में 88.60 फीसदी छात्र सफल हुए हैं. सृष्टि कुमारी पूरे राज्य में शीर्ष पर हैं. जबकि दूसरे नंबर मपर भी छात्रा ही है. रैंक 3 में चार स्टूडेंट्स, रैंक 4 में 3, रैंक 5 में 2, रैंक 6 में 1, रैंक 7 में 2, रैंक 8 में 3, रैंक 9 में 2 और रैंक 10 में 5 स्टूडेंट्स शामिल हैं.


सीएम ने दी बधाई

जैक इंटर ऑर्ट्स-कॉमर्स के रिजल्ट की घोषणा के बाद ही सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर परीक्षा में सफल होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को बधाई और शुभकामनाएं दी और उन्होंने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने सभी अभिभावकों और शिक्षकों को भी बधाई दी.