logo-image

ISIS Crackdown : लोहरदगा से ISIS का आतंकी गिरफ्तार, आईबी, NIA और दिल्ली पुलिस ने की छापेमारी

झारखंड में आईएसआईएस से लिंक मिला है. इस मामले में एक गिरफ्तारी भी एनआईए और आईबी की टीम ने लोहरदगा के मिलत कॉलोनी से किया है.

Updated on: 21 Jul 2023, 10:05 AM

highlights

  • लोहरदगा में आतंक की फैक्ट्री!
  • ISIS से जुड़ा आतंकी गिरफ्तार
  • NIA की गिरफ्त में फैजान अंसारी 
  • AMU से पढ़ा था आतंकी फैजान

Lohardaga :

झारखंड में आईएसआईएस से लिंक मिला है. इस मामले में एक गिरफ्तारी भी एनआईए और आईबी की टीम ने लोहरदगा के मिलत कॉलोनी से किया है. गिरफ्तार आरोपी का नाम फैजान अंसारी है. जिसे आज रांची के एनआईए कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. बताया जा रहा है कि आतंकी फैजान अंसारी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान Islamic State of Iraq and Syria से प्रभावित हुआ था. आतंकी फैजान अंसारी के पिता फिरोज अंसारी बीएसएनएल ऑफिस में अनुबंध कर्मी के रूप में काम करते हैं.

NIA की गिरफ्त में फैजान अंसारी 

जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया के जरिए फैजान अंसारी ISIS के संपर्क में आया था. फैजान डार्क नेट का भी इस्तेमाल कर रहा था. वहीं, NIA और आईबी को फैजान के लैपटॉप से कट्टरपंथी जेहादियों से जुड़े कई मैटिरियल मिले हैं. साथ ही लोहरदगा जिले के कई युवाओं से वो नियमित संपर्क में रह रहा था. 

घर के आसपास पसरा सन्नाटा

फिलहाल दिल्ली पुलिस, एनआईए और आईबी लोहरदगा में रहकर पूरे मामले की जांच भी कर रही है. हालांकि पूरे मामले को लेकर फैजान के परिवार वालों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है. घर के आसपास पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है.

नक्सल प्रभावित इलाका

आपको बता दें कि लोहरदगा झारखंड का अति नक्सल प्रभावित इलाका है. इससे पहले भी ये इलाका आतंकी संगठन सिमी के गतिविधि से जुडा रहा है. आतंकी इस इलाके को स्लीपर सेल के लॉन्च पेड के रूप में इस्तेमाल करते रहे हैं. SIMI नामक संगठन का जन्म अलीगढ़ में हुआ था और फैजान का अलीगढ़ और ISIS कनेक्शन किसी बड़े साजिश के तरफ इशारा करता है.

यह भी पढ़ें- राशन योजना में जमकर धांधली, 4 महीने से नहीं मिला राशन

बिहार का रहने वाला आतंकी

बताया जा रहा है कि खुफिया एजेंसियां आतंकी के समर्थकों को भी दबोचने की कोशिश में है. इसलिए मामले पर कुछ भी कहने को अधिकारी बच रहे हैं. सूत्रों की मानें तो गिरफ्तार किया गया आतंकी बिहार का रहने वाला है और लोहरदगा में रहकर वो आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था. इस बीच खुफिया एजेंसियों को आतंकी की जानकारी मिली. जिसके बाद NIA, IB और दिल्ली पुलिस की टीम लोहरदगा पहुंची. आतंकी के पास से भड़काऊ वीडियो, पेन ड्राइव और कई सामान बरामद हुए हैं. गिरफ्तार आतंकी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के संपर्क में भी था. दावा ये भी है कि आतंकी जिले में कई युवाओं को भी ट्रेनिंग दे रहा था.

कैसे पकड़ में आया फैयाज ?

दरअसल फैयाज की कहानी 2 साल पहले शुरू हुई. लोहरदगा से फैजान अपने भविष्य को आयाम देने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पढ़ाई करने पहुंचा, लेकिन इसी दौरान उसका संपर्क कुछ युवकों से हुआ जिसके बाद वो डार्क नेट के जरिए प्रतिबंधित ISIS ग्रुप के संपर्क में आया और प्रभावित हो गया. सोशल मीडिया के जरिए कई कट्टरपंथी विचारधारा उसके मन मे भरी गई. जिसके बाद वो लगातार इनके संपर्क में रहने लगा. इसी दौरान यूनिवर्सिटी से 2 महीने पहले वो लोहरदगा आया और पिछले 2 महीनों से वो लोहरदगा में ही रह रहा था. वहीं, डार्क नेट के इस्तेमाल के कारण वो केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर आ गया था. यूपी और दिल्ली में भी केंद्रीय एजेंसियों को कई अहम सुराग मिले. जिसके बाद टीम झारखंड के लोहरदगा पहुंची और जांच में जुटी. वहीं, कुछ दिनों से लगातार पूछताछ के बाद आखिरकार फैजान अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी के लैपटॉप से कई कट्टरपंथ जेहाद की जानकारी भी केंद्रीय एजेंसियों को मिली तो वहीं उसके मेल अकाउंट से वही काफी जानकारियां एजेंसियों को मिली है.