logo-image

IPL महाकुंभ 2023 का आगाज, बिहार-झारखंड के खिलाड़ी जलवा दिखाने को हैं तैयार

अहमदाबाद के नरेंद्र दामोदर दास स्टेडियम में शुक्रवार से IPLके 16वें संस्करण की शुरुआत होने जा रही है.

Updated on: 31 Mar 2023, 04:24 PM

highlights

  • शुक्रवार से आईपीएल का आगाज
  • बिहार-झारखंड के खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीद
  • 52 दिन में होंगे कुल 74 मैच

Ranchi:

अहमदाबाद के नरेंद्र दामोदर दास स्टेडियम में शुक्रवार से IPLके 16वें संस्करण की शुरुआत होने जा रही है. 52 दिनों तक चलने वाले इस महाकुंभ में 74 मैच खेले जाएंगे. आईपीएल के 16वें महाकुंभ का उद्घाटन मुकाबला गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच से होगा. आइए जानते हैं बिहार और झारखंड के उन प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल में अपनी बेहतरीन प्रदर्शन से टीम के साथ प्रशसंकों का दिल जीत चुके हैं. इस आईपीएल मैच में भी इन खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें- Bihar Electricity Bill: नहीं बढ़ेगा आपका बिजली बिल, जानिए बिहार सरकार कैसे देगी राहत

महेंद्र सिंह धोनी

शायद ऐसे कोई किक्रेट प्रशंसक ही होंगे, जो इनसे नहीं परिचित होगें. रांची के राजकुमार के नाम से मशहूर महेंद्र सिह धोनी एक बार फिर से आईपीएल के 16वें संस्करण में जलवा बिखरेते नजर आएंगे. आपको बता दें अभी तक CSK 2010, 2011,2018, और 2021 में कैप्टन कुल के नाम से मशहूर धोनी के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता है. वैसे महेंद्र सिंह धोनी हमेशा अपनी टीम के लिए मैच फिनिशर साबित हुए हैं, लेकिन पिछले तीन आईपीएल संस्करण में उनका प्रदर्शन का स्तर गिरा है. इस बार उनसे काफी उम्मीदें होगी.

ईशान किशन

ईशान किशन का जलवा पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी देख चुके हैं और इस बार आईपीएल में भी उनके जलवे विकेट के आगे और  विकेट के पीछे बरकरार रहने की संभावना है. पटना से संबंध रखने वाले ईशान किशन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के मशहूर हैं. अभी आईपीएल में 132 की स्ट्राइक से 75 मैचों के 70 पारी में 1870 रन बना चुके हैं, जिसमें 12 अर्धशतक शामिल है. इस दौरान किशन 166 चौका और 85 छ्क्के लगा चुके हैं, जबकि विकेट के पीछे 32 कैच और दो स्टंपिंग भी कर चुके हैं. मुंबई इंडियंस को छठी बार खिताब दिलाने को लेकर ईशान किशन से काफी उम्मीदें हैं.

पृथ्वी शॉ

टीम इंडिया से बाहर चल रहे पृथ्वी शॉ इस आईपीएल में अपना तुफान दिखाने के लिए तैयार हैं. गया जिले से संबंध रखने वाले शॉ दिल्ली कैपिटल्स को पहली बार चैंपियन बनाने के लिए बेताब होंगे. शॉ अभी तक आईपीएल के 63 मैचों में 1588 रन बना चुके हैं. वे तूफानी शुरुआत दिलाने के लिए जाने जाते हैं और 150 के स्ट्राईक रेट से बल्लेबाजी करते हैं.

मुकेश कुमार

दिल्ली कैपिटल्स में एक नहीं बल्कि बिहार के दो लाल अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने के लिए तैयार हैं पृथ्वी शॉ के साथ अब गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार भी विपक्षी टीमों के खिलाफ अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं. मुकेश कुमार को  दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 5.5 करोड़ में खरीदा है. अभी तक एक भी  अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले मुकेश अपनी घातक गेंदबाजी से कहर बरपाएंगे और दिल्ली को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाने का प्रयास करेंगे.

स्क्रिप्ट-पिन्टू कुमार झा