logo-image
लोकसभा चुनाव

नए संसद भवन के उद्घाटन: विपक्ष के बहिष्कार पर बाबूलाल मरांडी ने कसा तंज, इंदिरा गांधी की दिलाई याद

उन्होंने आगे कहा कि सवाल यह है कि अगस्त 1975 में जब इंदिरा गांधी जी ने संसद एनेक्सी का उद्घाटन किया, 1987 में संसदीय ज्ञानपीठ का शिलान्यास राजीव गांधी जी ने किया और 2016 में नीतीश कुमार जी ने विधानमंडल के नए भवन का उद्घाटन किया तब क्या राष्ट्रपति जी

Updated on: 24 May 2023, 06:11 PM

highlights

  • नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम से विपक्ष ने बनाई दूरी
  • 19 विपक्षी दल कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल
  • बाबूलाल मरांडी ने बोला विपक्ष पर करारा हमला
  • इंदिरा गांधी का नाम लेकर कसा विपक्ष पर तंज

Ranchi:

नए संसद भवन के उद्घाटन में 19 विपक्षी दल शामिल नहीं होंगे. विपक्षी दलों द्वारा उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया गया है. बीजेपी लगातार विपक्ष पर हमलावर है. ताजा मामले में झारखंड के पूर्व सीएम व बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी ने विपक्ष पर और खासकर कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन होना है, लेकिन विपक्ष ने इसे राष्ट्रपति जी का अपमान बताकर कार्यक्रम का बहिष्कार किया है. उन्होंने आगे कहा कि सवाल यह है कि अगस्त 1975 में जब इंदिरा गांधी जी ने संसद एनेक्सी का उद्घाटन किया, 1987 में संसदीय ज्ञानपीठ का शिलान्यास राजीव गांधी जी ने किया और 2016 में नीतीश कुमार जी ने विधानमंडल के नए भवन का उद्घाटन किया तब क्या राष्ट्रपति जी या राज्यपाल जी का अपमान नहीं हुआ?  देश पर आपातकाल थोपने वाले लोग आज संविधान के रक्षक बनने का ढोंग कर रहे हैं, आश्चर्य होता है.

विपक्षी दलों ने बनाई दूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्धघाटन दिल्ली में करेंगे. एक और सत्ता पक्ष इसको लेकर खुश है और सारी तैयारियां कर रहा है. वहीं, दूसरी ओर विपक्ष के बयान और प्लान से नए संसद भवन के उद्धघाटन के कार्यक्रम पर विवाद शुरू हो गया है. अबतक कांग्रेस समेत 19 राजनीतिक दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया है. इसमें कांग्रेस के अलावा, आम आदमी पार्टी, एनसीपी, आरजेडी जैसे राजनीतक दल शामिल हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम से किनारा करने का फैसला किया है. सभी ने एक सुर में कहा है कि उद्धघाटन का बहिष्कार करेंगे. आने वाले समय में ये लिस्ट और बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें-New Sansad Inauguration: उद्घाटन का बहिष्कार करेगा विपक्ष, तेजस्वी यादव ने किया ये ऐलान

इन राजनीतिक दलों ने बनाई दूरी

1.भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)
2.द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK)
3.आम आदमी पार्टी (AAP)
4.राष्ट्रीय जनता दल (RJD)
5.इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग
6.नेशनल कांफ्रेंस (NC)
7.रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP)
8.शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)
9.समाजवादी पार्टी (SP)
10.भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)
11.झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM)
12.केरल कांग्रेस (Mani)
13.विदुथलाई चिरुथिगल कच्ची
14.राष्ट्रीय लोकदल (RLD)
15.तृणमूल कांग्रेस (TMC)
16.जनता दल (U) 
17.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)
18.भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (M) 
19.मारुमलार्थी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (MDMK)

इन विपक्षी दलों का कहना है कि नई संसद भवन का उद्धघाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को करना चाहिए. ये लोकतंत्र के लिए अपमान है और इसे आदिवासियों का भी अपमान बता दिया.