logo-image

कोडरमा के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का एक दिवसीय डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग का शुभारंभ

कोडरमा प्रखंड के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का एक दिवसीय डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग का शुभारंभ विधायक डॉ नीरा यादव, उपायुक्त आदित्य रंजन, उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा व अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया

Updated on: 20 Jul 2022, 04:21 PM

Koderma :

कोडरमा प्रखंड के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का एक दिवसीय डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग का शुभारंभ विधायक डॉ नीरा यादव, उपायुक्त आदित्य रंजन, उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा व अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. सभी ने विधायक, उपयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त को पौधा देकर स्वागत किया. विधायक डॉ नीरा यादव ने सभी जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन बधाई के पात्र है, जिला प्रशासन की सोच से डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग की शुरुआत की गई, जिससे जिले के बच्चे से लेकर सभी वर्ग के लोग कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त ले रहे हैं. जिले के करीब 6 हजार बच्चे कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे की कोर्स करने के लिए तैयार हो चुके हैं. 

आज नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का एक दिवसीय डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग का शुभारंभ किया गया, जो जिला प्रशासन की एक अच्छी पहल है. इससे जनप्रतिनिधियों को कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त होगी. आज सारी योजनाओं का क्रियान्वयन ऑनलाइन प्रक्रिया हो गया है, कंप्यूटर की जानकारी नहीं रहने के कारण हम लोग देख नहीं पाते हैं, लेकिन जब आप कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो योजनाओं के क्रियान्वयन में भी काफी सहूलियत होगी. 

कंप्यूटर की जानकारी बहुत जरुरी है. विधायक ने सभी नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों से कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है, अपने समय का सदुपयोग करते हुए कंप्यूटर की जानकारी जरूर प्राप्त करें. हमें ज्ञान लेने में पीछे नहीं रहना चाहिए. सभी मिलकर कोडरमा को समृद्ध, सपन्न व शाक्तिशाली  बनाएं. उपायुक्त आदित्य रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि एक दिवसीय डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग का लाभ उठाएं और आप लोगों को कंप्यूटर से संबंधित जानकारी दी जा रही है, उसे बेहतर तरीके से सीखे. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग का एक से ढेड़ माह का कोर्स का प्रशिक्षण जरूर लें, इससे आपलोगों को बेहतर जानकारी प्राप्त होगी. 

कंप्यूटर सीखने के बाद कार्य करने के तरीके से अवगत होंगेः उप विकास आयुक्त   
उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि पंचायत स्तर की योजनाओं जैसे मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत योजनाओं का क्रियान्वयन ऑनलाइन होता है, इसके लिए कंप्यूटर की जानकारी जरुरी है, ताकि आप किसी पर निर्भर न रहे. कंप्यूटर सीखने के बाद कार्य करने के तरीके से अवगत हो जाएंगे. 

एक सकारात्मक सोच से कंप्यूटर का प्रशिक्षण लेः एसडीएम  
अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के हर छोटे-छोटे चीजों के जानें ताकि कार्यों को करने में सहूलियत हो. प्रखंड विकास पदाधिकारी कोडरमा की देख-रेख में कोडरमा प्रखंड परिसर में अवस्थित डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्य में ईडीएम राजदेव महतो का योगदान सराहनीय रहा.

यहां पर होंगे प्रशिक्षण कार्यक्रम
ईडीएम राजदेव महतो ने जानकारी देते हुए बताया कि उपायुक्त कोडरमा के मार्गदर्शन पर डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग कोडरमा जिले के चार प्रखंडों में तिथिवार दिया जाएगा. जिसमें दिनांक 20/07/2022 को सभी जिला परिषद् सदस्य एवं मुखिया और दिनांक 21/07/2022 को सभी पंचायत समिति सदस्य को कोडरमा प्रखंड परिसर अवस्थित डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रनिंग में कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जायेगा. डोमचांच में दिनांक 22/07/2022 को सभी जिला परिषद् सदस्य एवं मुखिया और दिनांक 23/07/2022 को सभी पंचायत समिति सदस्य को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा. जयनगर में दिनांक 25/07/2022 को सभी जिला परिषद् सदस्य एवं मुखिया और दिनांक 26/07/2022 को सभी पंचायत समिति सदस्य को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा. चंदवारा में दिनांक 27/07/2022 को सभी जिला परिषद् सदस्य एवं मुखिया व पंचायत समिति सदस्यों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा.