logo-image

30 करोड़ के जहाज से चल रहा था अवैध खनन, झारखंड के सीएम सोरेन से जुड़े तार

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर ईडी ने अपने शिकंजा कस दिया है. इसी मामले से जुड़े एक पानी के जहाज को सीज किया है.

Updated on: 27 Jul 2022, 09:34 PM

रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर ईडी ने अपने शिकंजा कस दिया है. इसी मामले से जुड़े एक पानी के जहाज को सीज किया है. बताया जाता है कि पंकज मिश्रा के आदेश पर 30 करोड़ रुपए के इस जहाज का इस्तेमाल अवैध खनन के लिए किया जा रहा था. गौरतलब है कि अवैध खनन से जुड़ी जांच के बाद ईडी पंकज मिश्रा को पहले ही गिरफ्तार कर चुका है. अब इस मामले में बड़ी नाव पकड़ी गई है. इसका नाम M.V.Infralink-III है. इसका रजिस्ट्रेशन नंबर डब्ल्यूबी 1809 है.

ईडी के मुताबिक इस बड़ी नाव को बिना परमिट के अवैध रूप से चलाया जा रहा था. उसने साहेबगंज, सुकरगढ़ घाट से परमिट नहीं लिया था. पता चला है कि यह जहाज राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के आदेश पर चल रहा था. पंकज मिश्रा दाहू यादव के सहयोगी बताए जाते हैं. बताया जाता है कि इन बड़ी नावों का उपयोग छोटे और बड़े पत्थरों को ले जाने के लिए किया जाता था, जिन्हें अवैध खनन कर निकाला जाता था. इस बड़ी नाव की कीमत 30 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इसके मालिक के खिलाफ 26 जुलाई को ही एफआईआर दर्ज कराई गई थी. इससे पहले ईडी ने अवैध खनन में शामिल दो स्टोन क्रशर भी जब्त किया था.

बताया जाता है कि ये दोनों क्रशर मां अंबा स्टोन वर्क्स के थे. इसके मालिक विष्णु यादव और पवित्रा यादव बताए जाते हैं. इसके अलावा तीन एचवाईवीए ट्रक भी जब्त किए गए हैं, जो अवैध खनन में शामिल बताए जा रहे हैं. उनका कोई खनन चालान भी नहीं था. गौरतलब है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को अवैध खनन मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने अपने इन 10 सवालों से केंद्र सरकार को घेरा, बोले हमें... से लड़ना आता है

ईडी ने पहले हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में पीएमएलए अधिनियम, 2002 के तहत 11.88 करोड़ रुपये जब्त किए थे. इससे पहले ईडी ने साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा में 19 स्थानों पर तलाशी ली थी.