logo-image

देवघर को गृह मंत्री अमित शाह ने दी नैनो खाद फैक्ट्री की सौगात

देवघर को गृह मंत्री अमित शाह ने दी नैनो खाद फैक्ट्री की सौगात, विपक्षियों पर बोला हमला

Updated on: 04 Feb 2023, 03:51 PM

highlights

  • अमित शाह ने देवघर को दी बड़ी सौगात
  • नैनो खाद फैक्ट्री का किया उद्घाटन

Deoghar:

मिशन झारखंड के तहत देवघर पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज देवघर को नैनो खाद फैक्ट्री की सौगात दी.  इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि कई जगह पर किसान यूरिया भी डालते हैं और तरल यूरिया का भी छिड़काव करते हैं. ऐसा करने से फसल के साथ-साथ भूमि का भी नुकसान होता है. तरल यूरिया का छिड़काव करते हैं तो IFFCO की गारंटी है कि उत्पाद बढ़ेगा. बाद में यूरिया डालने की जरूरत नहीं है. अमित शाह ने कहा कि किसानों के लिए यह काफी लाभदायक है. किसानों की सेवा इफ्को करती आ रही है.

अमित शाह ने आगे कहा कि उम्मीद है कि देश ही नहीं विश्व के किसानों को ये काम करेगा. भूमि संरक्षण के साथ ट्रांसपोर्टिंग कि भी सुविधा भी किसानों को होगी. बता दें कि इफ्को नैनो 1 बोतल 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया दानेदार यूरिया की एक बोरी के बराबर काम करेगा. इसका इस्तेमाल करने से कृषि उत्पादन और किसानों की आय में वृद्धि होगी. जलवायु और मिट्टी के प्रदूषण में भी कमी आएगी. इसके अलावा उपज की गुणवत्ता में भी बढ़ोत्तरी होगी. परिवहन एवं भंडारण में किफायती एवं सुविधाजनक होगी. सस्ता और प्रभावी, सभी के लिए सुरक्षित होगी. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, झारखंड बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश, बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम रघुवर दास, दुमका के सांसद सुनील सोरेन, सारठ के विधायक रंधीर सिंह, देवघर के विधायक नारायण दास, राजमहल के विधायक अनंत ओझा, गोड्डा के विधायक अमित मंडल, बोरिया के पूर्व विधायक ताला मरांडी समेत कई लोग मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-नक्सलियों के गढ़ में जवानों की सर्जिकल स्ट्राइक, भारी मात्रा में हथियार बरामद

अमित शाह का झारखंड दौरा राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर देखा जा रहा है. अमित शाह के इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री ने 7 जनवरी को चाईबासा के दौरे पर थे. अमित शाह का झारखंड दौरा इसलिए भी और खास बन जाता है क्योंकि वो झारखंड में फिलहाल उन्हीं जगहों का दौरा कर रहे हैं जहां 2019 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार हुई था. अमित शाह चाईबासा दौरे पर पहले आ चुके हैं. चाईबासा में भी बीजेपी की हार हुई थी और अब आज देवघर के संताल परगना में  अमित शाह दौरे पर आ रहे हैं. संताल परगना में तो बीजेपी की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उसे एक भी सीट नहीं मिली थी.

वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी झारखंड की सत्ता में सत्ता से बाहर हो गई थी. बीजेपी को संताल परगना में भी खासा नुकसान उठाना पड़ा था, कोल्हान में तो बीजेपी का सुपड़ा साफ हो गया था. आगामी लोकसभा चुनाव व झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह का ये दौरा बीजेपी के लिए काफी अहम माना जा रहा है.