logo-image

ईडी के सवालों का सामना करेंगे हेमंत सोरेन, अवैध खनन मामले में होगी पूछताछ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज ईडी के सवालों का सामना करना पड़ेगा. आज वो ईडी के सामने पेश होंगे सवालों की पूरी लिस्ट ईडी ने तैयार कर ली है. आज इस बात का भी फैसला हो सकता है कि हेमंत सरकार रहेगी या उन्हें छोड़नी पड़ जाएगी कुर्सी.

Updated on: 18 Nov 2022, 08:19 AM

Ranchi:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज ईडी के सवालों का सामना करना पड़ेगा. आज वो ईडी के सामने पेश होंगे सवालों की पूरी लिस्ट ईडी ने तैयार कर ली है. आज इस बात का भी फैसला हो सकता है कि हेमंत सरकार रहेगी या उन्हें छोड़नी पड़ जाएगी कुर्सी. पूछताछ को लेकर ईडी ऑफिस में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. साथ ही राजभवन और बीजेपी ऑफिस में भी सुरक्षा सख्त कर दी गई है. पटना और दिल्ली से ईडी के वरिष्ठ अधिकारी रांची पहुंचे हैं. हेमंत सोरेन दिन के साढ़े 11 बजे ईडी के समक्ष पेश होंगे.

ईडी ने दूसरी बार समन भेजकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी ने इससे पहले तीन नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन हेमंत सोरेन ने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए समय की मांग की थी. इसके बाद ईडी ने आज 17 नवंबर का समय दिया था.

क्या है मामला 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर  अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े आरोप हैं. बीती 8 जुलाई को ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के घर पर छापेमारी की थी और कई दस्तावेज बरामद की थी. ईडी ने पंकज मिश्रा के घर से सीएम हेमंत सोरेन की बैंक पासबुक, साइन किए हुए दो चेक और चेक बुक भी बरामद की थी. मामले में सितंबर 2022 में दाखिल की गई चार्जशीट में ईडी ने न्यायालय को बताया था कि जांच के दौरान उसे अवैध खनन में एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की हेराफेरी होने के सबूत मिले हैं.

30 करोड़ रुपए का जहाज भी जब्त

अब तक ईडी ने 5.34 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की है. बैंक में जमा 13.32 करोड़ रुपए फ्रीज किए गए हैं. इतना ही नहीं 30 करोड़ रुपए का एक जहाज भी जब्त किया गया है. बताया जाता है कि इस जहाज का इस्तेमाल अवैध खनन से निकाले गए पत्थरों को ले जाने के लिए किया जाता था. ईडी ने अपनी चार्जशीट में लिखा है कि पंकज मिश्रा अवैध खनन में शामिल था और उसने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर करोड़ों रुपए की हेराफेरी की. इस मामले में पंकज मिश्रा के साथ-साथ बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश को भी गिरफ्तार किया गया है.